Breaking News

मुंह के छालों को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सा तरीका

मुंह के छाले बहुत ही दर्दनाक होते हैं. ये मसूड़े, चीभ, गाल, होंठ आदि पर घाव की तरह होते हैं. छाले की वजह से खाने पीने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. छालों का रंग लाल, पीला या फिर सफेद होता है. मुंह में छाले निकलने के पीछे कई तरह की वजहें जैसी कि कम पानी पीना या फिर पेट न साफ होना हो सकती हैं.

कई बार छाले अपने आप ही हफ्ते दो हफ्ते में ठीक हो जाते हैं लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है कि #संक्रमण बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसके बाद से मुंह खोलने, बात करने, खाने आदि में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपके लिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. ये उपाय बहुत ही आसान और असरदार है.

नमक और गुनगुना पानी
नमक एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है इसलिए इसको लगाने से #छालों को कम करना आसान हो जाता है. इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म कर लें और फिर उसमें थोड़ा सा नमक डालें. उसके बाद इस पानी को थोड़ा-थोड़ा मुंह में लें कर कुल्ला करें. गुनगुना पानी छालों को सेंकता हैं और नमक उसको कम करते हैं. इस नुस्खे को आजमा कर देखें आपको काफी आराम मिलेगा.

हल्दी
हल्दी (Turmeric)  हर घर में मोजूद होती है. किचन का ये मसाला आपके छालों को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले कुछ चम्मच हल्दी लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका लेप बना लें. इस लेप को छालों पर दिन में कम से कम दो से तीन बार लगाएं. इससे आपको परेशानी से काफी आराम महसूस होगा.

शहद
छाले को कम करने के लिए शहद का यूज करें. शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है इसलिए ये संक्रमण को कम करने में मदद करता है. आप उंगलियों की सहायता से शहद को मुंह के अंदर के छालों पर लगाएं. दिन में 4-5 बार ऐसा करें. शहद लगाने के बाद मुंह से  लार को बाहर गिराएं. ऐसा करने से आपको काफी आराम महसूस होगा.

 

About News Room lko

Check Also

पालक चटनी शरीर में नही होने देगी ये कमी, जानिए बनाने का सही तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्या कभी आपने पालक चटनी बनाकर खाई है? ...