Breaking News

दांत का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

दांत के दर्द के बारें चर्चा कम होती है ये इस तरह का पेन किसी शख्स को हो गया तो उसके लिए दिनभर का नॉर्मल काम भी करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में अगर पास में डेंटिस्ट या डेंटल क्लीनिक मौजूद न हो तो बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे हालत में आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे तकलीफ जल्द दूर हो जाएगी.

दांत का दर्द

ठंडी सिंकाई (Ice Therapy)

दांत का दर्द ठीक करने के लिए के लिए अक्सर आपने बर्फ के टुकड़ों (Ice Cubes) का इस्तेमाल करते देखा होगा. इसके लिए फ्रिज से बर्फ निकालकर रुमाल या किसी कपड़े या फिर आइस बैग में डालकर इसे गालों के पास रखकर सिंकाई करें. थोड़ी देर में मसूड़ों की सूजन कम होने लगेगी और काफी राहत का अहसास होगा.

 अमरूद के पत्ते (Guava Leaves) 

अमूरूद के फायदों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा, लेकिन इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. दांत दर्द (Toothache) होने पर अमरूद के पत्ते चबाना शुरू करें, धीरे-धीरे आपको राहत महसूस होने लगेगी. इसके अलावा अमरूद के पत्तों को पाने में उबालकर छान लें और फिर पानी को माउथवॉश की तरह यूज करें.

लहसुन (Garlic)

लहसुन (Garlic) में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी वजह से दांतो का दर्द छूमंतर हो जाता है. लहसुन की कली को थोड़ा घिस दें और दर्द वाली जगह पर रखें. इससे दांतों में मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे और दर्द से राहत मिल जाएगी.

 लौंग (Clove)

लौंग का इस्तेमाल अक्सर खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि ये दांतों का दर्द भी ठीक कर सकता है. इसके लिए आप दांतों पर लौंग का तेल रूई में डालकर लगा लें और दर्द वाले दांत पर रख दें. इसके अलावा लौंग को चबाने से भी आराम मिलेगा.

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...