Breaking News

यात्रियों की सुविधा के लिए 846 फेरे के साथ 84 त्यौहार विशेष रेलगाड़ियां चला रहा उत्तर रेलवे

• 56 रेलगाड़ियों में 165 अतिरिक्त डिब्बे जोड़कर यात्री वहन क्षमता में वृद्धि की गई।

• 165 अतिरिक्त डिब्बो से 4700 अतिरिक्त फेरे लगाए जाएंगे इससे 3.5 लाख अतिरिक्त बर्थ/सीट उपलब्ध होंगी।

• यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल 2200 त्यौहार विशेष रेलगाड़ियां चला रही है।

नई दिल्ली। आगामी त्यौहार के दौरान रेलयात्रियों के परिजनों के साथ पर्व मनाने के उत्सव में रेलवे विशेष रेलगाडियॉं चलाकर/ विशेष व्यवस्थाएं कर रेलयात्रियों की खुशियों में सहभागी की भूमिका निभा रही है। रेलयात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुॅचाने के लिए उत्तर रेलवे नियमित रेलगाडियों के अलावा छठ के दौरान 84 विशेष रेलगाड़ियां चला रही है। इसके साथ ही त्यौहार के दौरान अधिक सीट एवं बर्थ उपलब्ध कराने के लिए 56 नियमित रेलगाड़ियों में 165 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े गये हैं। ये 165 अतिरिक्त डिब्बे 4700 अतिरिक्त फेरे लगाएंगे इससे 3.5 लाख अतिरिक्त बर्थ/सीट उपलब्ध होंगी। नई दिल्ली-पटना के बीच त्यौहार विशेष राजधानी एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई गई है। गति-शक्ति प्रीमियम ट्रेन के 18 फेरे चलाने की भी योजना बनाई गई है। प्रतीक्षा सूची को ध्यान में रखते हुए 15 त्यौहार विशेष रेलगाड़ियों में 29 जनरल कोचों को एसी एवं स्लीपर कोचों में बदला गया है। आवश्यकता पड़ने पर दिल्ली क्षेत्र से अन्य गंतव्यों के लिए तत्काल रेलगाडियॉ चलाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, भारतीय रेल कुल 2200 त्यौहार विशेष रेलगाड़ियां चला रही है। ये विशेष रेल सेवाएं त्यौहार के दौरान अपने घरों को जाने वाले लाखों यात्रियों को अपनी सेवाएं प्रदान करेंगी।

दिल्ली, नई दिल्ली, आनन्द विहार टर्मिनल, हज़रत निज़ामुद्दीन, दिल्ली सराय रोहिल्ला से सभी प्रमुख गंतव्यों जैसे कि पटना, दानापुर, छपरा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर, गया, जयनगर, जोगबनी, बरौनी, कटिहार, कोलकाता, हावड़ा, सियालदह, मालदा टाउन, शालीमार, बरहानी, कामाख्या, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, अम्बाला, फिरोजपुर, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू तवी, उधमपुर, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा, मुंबई, अहमदाबाद, ग्वालियर, इंदौर, कोटा, वडोदरा, दादर, ओखा, देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर, मुरादाबाद और भगत की कोठी को जोड़ने के लिए इन 84 त्यौहार विशेष रेलगाड़ियों के 846 फेरे लगाने की योजना बनाई गई है। अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के सुगम प्रवेश के लिए आरपीएफ स्टॉफ की निगरानी के साथ टर्मिनस स्टेशनों पर कतार लगाकर भीड़भाड़ को नियंत्रित करने की व्यवस्था की गई है। यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है।

यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था की गई है। सुगम परिचालन के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी के लिए तैनात किया गया है। रेल सेवाओं में किसी भी अप्रत्याषित बाधा को दूर करने के लिए विभिन्न सेक्शनो पर कर्मचारियों की तैनाती की गयी है। प्लेटफार्म नम्बर के साथ रेलगाड़ियों के आगमन/प्रस्थान की त्वरित एवं समयबद्ध उद्घोषणा करने के उपाय किये गये हैं।

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ’’क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं’’ बूथ परिचालित किये गये हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता एवं मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कर्मियों एवं टीटीई को तैनात किया गया है। कॉल करने पर प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर चिकित्सा दल उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। अंतिम समय में प्लेटफार्म नही बदला जायेगा, सुनिश्चित किया गया है।

किसी भी तरह की गड़बड़ी जैसे सीटें घेरने, निर्धारित प्रभार से अधिक वसूलने और टिकट दलालों की गतिविधियों जैसे मामलों पर सुरक्षा एवं सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा सतत् निगरानी की जा रही है। प्रतीक्षालयों, विश्रामालयों, यात्री सुविधा वाले क्षेत्रों और रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए प्रधान कार्यालय द्वारा निर्देश दिये गये हैं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...