Breaking News

विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर मौसमी का जूस हैं बेहद लाभदायक

मौसमी का जूस हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. इसमें #विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. खट्टे-मीठे स्वाद के चलते मौसमी का जूस लोगों के सबसे ज्यादा लोकप्रिय जूस में से एक माना जाता है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. चलिए बताते हैं हमारी सेहत और शरीर के लिए कितना फायदेमंद है.

स्कर्वी एक ऐसी बीमारी है जिसमें मसूढ़ों से खून आने की शिकायत होती है. ये बीमारी विटामिन सी की कमी से होती है. मोसमी के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इस बीमारी के लिए मददगार साबित होता है.

 

इसी के साथ पाचन क्रिया के लिए भी मौसमी का जूस काफी फायदेमंद रहता है. अपनी मीठी खुशबू और एसिड की मात्रा के चलते मौसमी का जूस पाचन क्रिया में भी मदद करता है. मौसमी का जूस पेट की कई सारी समस्याओं से भी निजात दिलाता है.

लोगों के मन में एक सवाल अक्सर मन में आता है कि क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है? जी हां, बिल्कुल है. आप 2 चम्मच मौसमी के जूस को, 4 चम्मच आंवले के जूस और 1 चम्मच शहद के साथ रोज खाली पेट पिएं और फायदा खुद देखिए.

कहा जाता है कि मौसमी का जूस पीने से रक्त संचार सही ढंग से होता है. मौसमी का जूस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

इस जूस की एक खासियत है कि ये आपका वजन कम करने में भी मदद करता है. मौसमी में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है. इसी वजह से ये वजन घटाने में भी मदद करता है. मौसमी के जूस को शहद के साथ पीने से वजन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...