Breaking News

शाम के नाश्ते के लिए घर पर ही बनाए चटपटी मटर चाट, देखें इसकी रेसिपी

सामग्री : दो कप सूखी सफेद मटर, दो आलू, एक प्‍याज बारीक कटा हुआ, एक टमाटर बारीक कटा हुआ, दो हरी मिर्च बारीक कटी हुई, दो चुटकी बेकिंग सोडा, एक नींबू का रस, एक छोटा चम्‍मच चाट मसाला, एक छोटा चम्‍मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्‍मच गरम मसाला, एक बड़ा चम्‍मच बारीक कटी हुई धनिया पत्‍ती, 2-3 पापड़ी, एक बड़ा चम्‍मच इमली की चटनी, एक बड़ा चम्‍मच हरी चटनी, नमक स्‍वादानुसार.

विधि

सबसे पहले सूखी सफेद मटर को पानी से अच्छी तरह से धोएं, इसके बाद करीब 7 से 8 घंटों के लिए अच्छी तरह से भिगो दें. मटर जितनी फूलेगी उतना ही अच्छे से गल जाएगी.

अगले दिन मटर के पानी को फेंक दें और मटर में साफ पानी डालकर थोड़ा नमक और बेकिंग सोडा डालकर उबालने के लिए रखें. 3-4 सीटी आने का के बाद गैस बंद कर दें और एक बार चेक कर लें कि मटर अच्छी तरह से गल गई है या नहीं.

मटर के गलने के बाद एक कढ़ाई को गर्म होने के लिए गैस पर रखें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद जीरा,प्याज, हरी मिर्च और टमाटर डालें और मीडियम आंच पर दो मिनट तक भूनें. इसके बाद इसमें उबली हुई मटर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला आदि डालें.

सारी चीजोंं को अच्‍छी तरह से मिलाएं और स्वादानुसार नमक डाल दें. आखिर में मटर में इमली की चटनी और हरी चटनी डालें और ऊपर से पापड़ी को क्रश करके डालें.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...