Breaking News

50 वर्षों में पहली बार ISRO ने निजी कंपनियों के लिए खोला सैटेलाइट सेंटर

50 वर्ष के अपने इतिहास में पहली बार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सैटेलाइट सेंटर को निजी कंपनियों के लिए ओपन किया जा चुका है. ऐसा पहली बार होगा जब निजी कंपनियों या कॉलेज के लोग यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (URSC) में अपने सैटेलाइट का परीक्षण कर सकते है. जंहा इस बात का पता चला है कि यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (URSC) बेंगलुरु में स्थित है.

इसरो (ISRO) ने फिलहाल केवल 2 सैटेलाइट के लिए परमिशन दी है लेकिन आगे चलकर इसका आंकड़ा भी बढ़ा दिया जाएगा. इस विषय पर बात करते हुए ISRO के चेयरमैन डॉ. के. सिवन ने बोला, “हम चाहते हैं कि हमारी सुविधाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा कंपनियां उठाएं और इसके लिए हम सार्थक कदम उठाने का फैसला किया है.”

कंपनियों लेकर आएं टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन: वहीं अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा, “हम चाहते हैं कि कंपनियां टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन के साथ आए आए ताकि हमें भी इसका लाभ मिल सके. इससे देश को भी बड़ा फायदा पहुंचेगा और वैश्विक स्तर पर अलग पहचान बनेगी.” डॉ. के. सिवन ने यह भी बोला है कि उनका लक्ष्य स्पेस एक्टिविटी का केंद्र बनाने का है और जल्द ही इसमें कामयाबी भी मिल जाएगी.

तकनीक के माध्यम से खुद को और बेहतर बनाने का प्रयास: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि ISRO के चेयरमैन डॉ. के. सिवन ने बोला कि हम निजी कंपनियों के साथ भी काम करने के लिए तैयार हैं. तकनीक के माध्यम से हम खुद को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि URSC ने यूनिटीसैट (UNITYsat) की भी जांच की थी. उसके सेपरेशन सिस्टम में आ रही दिक्कत को भी ठीक कर लिया गया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...