Breaking News

भारत पहुंचे उत्तरी मेसिडोनिया के विदेश मंत्री बुजार उस्मानी

उत्तरी मेसिडोनिया के विदेश मंत्री बुजार उस्मानी तीन दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को भारत पहुंचे जहां उन्होंने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की और दोनों देशों के गर्मजोशी भरे ऐतिहासिक संबंधों के बारे में चर्चा की। उस्मानी ने हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बैठक की। जयशंकर ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा उत्तरी मेसिडोनिया के विदेश मंत्री बुजार उस्मानी के साथ आज दोपहर को मुलाकात करके प्रसन्न हूं। हमने राजनीतिक और आर्थिक संबंधों को गहरा बनाने और बहुपक्षीय मंचों पर हमारे सहयोग को आगे ले जाने के बारे में चर्चा की।

👉संजय मिश्रा अब लेकर आए ‘गुठली लड्डू’, शिक्षा के अधिकार की लड़ाई लड़ता एक स्कूल प्रिसिंपल

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा यूरोप खासतौर पर पश्चिमी बाल्कन में घटनाक्रम पर दृष्टिकोण की सराहना की। यूक्रेन संघर्ष, जी20 और ब्रिक्स के बारे में अपनी सोच साझा की।
इससे पहले नयी दिल्ली आने पर उस्मानी ने उपराष्ट्रपति निवास जाकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भेंट की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

भारत पहुंचे उत्तरी मेसिडोनिया के विदेश मंत्री बुजार उस्मानी

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा चर्चा के दौरान भारत और उत्तरी मेसिडोनिया के ऐतिहासिक संबंधों बहुलतावाद पर आधारित साझा मूल्यों, कानून के शासन और दोनों देशों के लोगों के बीच अनोखे सांस्कृतिक सम्पर्क पर आधारित गर्मजोशी भरे रिश्तों को रेखांकित किया गया।

👉दिल्ली AIIMS में अगर 7 से 10 सितंबर के बीच मिली है सर्जरी की डेट तो इन बातों का रखें ध्यान…

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर एक चित्र के साथ अपने पोस्ट में कहा भारत की आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंचने पर उत्तरी मेसिडोनिया के विदेश मंत्री बुजार उस्मानी का गर्मजोशी भरा स्वागत। इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होंगे।

मंत्रालय के अनुसार उस्मानी 31 अगस्त से दो सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार उत्तरी मेसिडोनिया के विदेश मंत्री बुजार उस्मानी का विदेशी मामलों की भारतीय परिषद (आईसीडब्ल्यूए) में 44वां सप्रू हाउस व्याख्यान देने का भी कार्यक्रम है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

नीट में धांधली के दावों को लेकर डीएमके ने NTA को बताया दोषी, भाजपा पर लगाया मूकदर्शक बनने का आरोप

नीट परीक्षा को लेकर लगातार राजनीतिक पार्टी भाजपा नीत एनडीए सरकार और पीएम मोदी पर ...