Breaking News

बहुमुखी सहयोग पर चर्चा: विदेश सचिव क्वात्रा ने भूटान के शीर्ष नेतृत्व से की मुलाकात

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा की तीन दिवसीय भूटान दौरा संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और अपने समकक्ष औम पेमा चोडेन के साथ दोनों देशों के बीच बहुमुखी सहयोग पर चर्चा की।

👉वीआईपी प्रवेश के लिए दो और मार्गों का होगा विकल्प, हनुमानगढ़ी के निकास मार्ग से सीधे जन्मभूमि

29 जनवरी को भूटान पहुंचने पर विदेश सचिव का शानदार स्वागत हुआ और अपनी इस यात्रा के दौरान उन्होंने भूटान के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की। पीएम तोबगे ने अपने आवास पर क्वात्रा और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी किया।

बहुमुखी सहयोग पर चर्चा: विदेश सचिव क्वात्रा ने भूटान के शीर्ष नेतृत्व से की मुलाकात

पीएम टोबगे के साथ बैठक के बाद क्वात्रा ने मंगलवार को भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच मैत्रीय संबंध को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। भूटान में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता तोबगे के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद भारत की ओर यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।

थिंपू स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा विदेश सचिव क्वात्रा ने भूटान के विदेश मंत्री ल्योनपो डीएन धुंगयेल से मुलाकात की। दोनों पक्षों ने आपसी हित के महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मामलों और सभी क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

👉बजट पेश होने से पहले जान लें कुछ शब्दों का मतलब, आसानी से समझ पाएंगे वित्त मंत्री का भाषण

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा क्वात्रा ने अंतरिक्ष, ऊर्जा, व्यापार, प्रौद्योगिकी, आर्थिक संबंधों और लोगों के बीच संपर्क तथा भारत और भूटान के बीच आपसी सहयोग के व्यापक मुद्दों पर भूटान के विदेश सचिव औम पेमा चोडेन के साथ द्विपक्षीय परामर्श किया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा ने दोनों देशों के बीच विकास साझेदारी, 13वीं पंचवर्षीय योजना, ऊर्जा, व्यापार, प्रौद्योगिकी, आपसी संपर्क, बुनियादी ढांचे, आर्थिक संबंधों में सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर व्यापक चर्चा का अवसर प्रदान किया।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...