Breaking News

सीएमएस की पूर्व छात्रा व आर्मी डाक्टर प्रियंका ने जटिल ऑपरेशन कर बचायी महिला व बच्चे की जान

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस की पूर्व छात्रा एवं भारतीय सेना में वरिष्ठ गायनेकोलॉजिस्ट के रूप में सेवा प्रदान कर रही डा. प्रियंका त्रिपाठी ने अभी हाल ही में एक अत्यन्त जटिल ऑपरेशन कर एक महिला व उसके नवजात बच्चे की जान बचायी है, जिसकी पूरे देश में प्रशंसा हो रही है।

डा. प्रियंका ने अरुणाचल प्रदेश में देहंग के मिलिट्री हास्पिटल में भर्ती गर्भवती महिला की जटिल सर्जरी की, जिसे जटिल परिस्थितियों के कारण ईटानगर के बड़े चिकित्सा संस्थान में रेफर किया जा चुका था परन्तु वह हाई ब्लड प्रेशर व बच्चे के सामान्य से अत्यधिक बड़े आकार के कारण महिला के लिए यात्रा करना संभव नहीं था। अन्ततः डा. प्रियंका ने अपनी टीम के साथ निडरतापूर्वक स्वयं ही उसका ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। हालांकि यह अत्यन्त कठिन सर्जरी थी, जिसमें ऑपरेशन के दौरान गर्भाशय फटने के कारण अत्यधिक रक्तस्राव हो गया, परन्तु डा. प्रियंका इन सबसे विचलित हुए बिना अपने दृढ़निश्चय, सेवा भावना, ज्ञान व कौशल के बलबूते पाँच घंटे की सर्जरी में माँ और बच्चा, दोनों का जीवन बचाने में सफल रहीं।


सीएमएस महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने बताया कि प्रियंका त्रिपाठी महानगर कैम्पस की मेधावी छात्रा रही हैं। प्रियंका ने वर्ष 2001 में 91 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने डा. प्रियंका त्रिपाठी की सेवा भावना की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उनके अत्यन्त उज्जवल भविष्य की कामना की है। डा. गाँधी से बातचीत करते हुए डा. प्रियंका ने कहा कि ‘मेरी सफलता का सम्पूर्ण श्रेय सीएमएस के मेरे शिक्षकों की प्रेरणा व मार्गदर्शन को जाता है, जिन्होंने मुझे जिम्मेदारियों का निभाने हेतु प्रेरित किया। डा. प्रियंका त्रिपाठी के पति भी भारतीय सेना में पैथालाॅजिस्ट के पद पर कार्यरत हैं और इनकी एक छः वर्ष की पुत्री है।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...