Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय में हुआ स्थापना दिवस का समापन

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय, लखनऊ में दसवें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम cossac का समापन अटल हॉल में सम्पन्न हुआ। विदित हो ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थापना दिवस समारोह में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन अटल हॉल में पिछले दो दिनों से किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत आज अन्तिम दिन समापन कार्यक्रम के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कुलपति प्रो नरेन्द्र बहादुर सिंह के कुशल नेतृत्व में किया गया।

भाषा विश्वविद्यालय में हुआ स्थापना दिवस का समापन

समापन सत्र समारोह का शुभारम्भ सभी विशिष्ठ अतिथि द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर सरस्वती मां की प्रतिमा पर मल्यार्पण करके किया गया। जिसके बाद विश्वविद्यालय की छात्रा द्वारा एकल गीत और भरत नाट्यम से समा बांधा। समापन सत्र के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि क्षितिज सिंह, रीजनल हेड आईसीआईसीआई बैंक लखनऊ ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अपने देश की तरक्की के बारे में सोचना चाहिए। मुख्य अतिथि क्षितिज सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि कभी भारतीय छात्रों का सपना होता था की अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वो विदेशों में अपना भविष्य ढूंढ़ते थे लेकिन आज भारत में रह कर अपना स्वर्णिम भविष्य संवार रहे हैं।

👉जेल के बाहर समाज में विकृतियां ज्यादा : धर्मवीर प्रजापति

भारत आज चंद्रमा पर पहुंच चुका है और मद्रास विश्वविद्यालय के छात्रों ने हाइपरलूप का सफल ट्रायल किया। जिससे यह सिद्ध हो गया की भारत भी विश्व में अपनी विशेष भूमिका बना रहा है। इसीलिए हमें यह नहीं सोचना चाहिए की हमें देश ने क्या दिया?बल्कि यह सोचना होगा की हमने अपने देश के लिए क्या किया।

भाषा विश्वविद्यालय में हुआ स्थापना दिवस का समापन

समापन समारोह के कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो एनबी सिंह ने कहा कि समापन समारोह विश्वविद्यालय के सभी लोगों के सतत प्रयास से स्थापना दिवस एवं कोजैक के कार्यक्रम सफल रहे। इस बार बड़ी संख्या में छात्रों की उपस्थिति बनी रही। तीन दिनों तक चलने वाले इन कार्यक्रमों पूरा विश्वविद्यालय परिसर गुंजायमान रहा। प्रो सिंह ने कहा कि कोजैक के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखा कर जीतने वाले छात्रों को बधाई दी। कुलपति महोदय ने आयोजन को सफल करने के लिए सभी शिक्षकों, अधिकारियों और विद्यार्थियों को बधाई दी। प्रो सिंह ने सभी विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के माध्यम से जीवन में सफल होने की संभावनाओ अपनाने पर बल दिया। साथ ही कुलपति महोदय ने घोषणा भी की कि आईसीआईसीआई बैंक हमारे विद्यार्थियों के लिए कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन करायेगा।

भाषा विश्वविद्यालय में हुआ स्थापना दिवस का समापन

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि एचडीएफसी बैंक के जोनल प्रभारी अनुज राज की भूमिका भी अहम रही। कार्यक्रमों के मुख्य आकर्षण छात्र छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से संपन्न हुआ। जिसमें स्थापना दिवस के तीसरे दिन विश्वविद्यालय में सोलो सॉन्ग, ग्रुप सॉन्ग,सोलो डांस, ग्रुप डांस, डिबेट, कविता ,एक्सटेंपोर तथा बैत बाज़ी जैसी प्रतियोगिताएं संपन्न हुई। जिसमें भारी तादाद में विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें भाषा विश्वविद्यालय के साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालय, अवध इंस्टीट्यूट तथा अन्य विश्वविद्यालयों से भी विद्यार्थियों ने बढ़ चढकर प्रतिभाग किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान छात्र छात्राओं में बहुत ज़्यादा उत्साह देखने को मिला।

भाषा विश्वविद्यालय में हुआ स्थापना दिवस का समापन

कार्यक्रम के अंत में विजेता विद्यार्थियों को को मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन सांस्कृतिक समिति की अध्यक्षा प्रो चंदान डे द्वारा दिया गया। समापन समारोह के कार्यक्रम का संचालन डॉ पूनम चौधरी ने किया। कार्यक्रम में सांस्कृतिक समिति की अध्यक्षा प्रो चंदना डे, कुलसचिव डॉ भावना मिश्रा, उप कुलसचिव दीप्ति मिश्रा के साथ साथ विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं भारी संख्या में उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...