Breaking News

एक अप्रैल से आम आदमी की जेब को लगेगा बड़ा झटका, बड़े बदलावों के साथ होगी इस महीने की शुरुआत

हर महीने की पहली तारीख को कुछ न कुछ छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। मार्च का महीना खत्म होने वाला है और एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने जा रहा है। ऐसे में महीने की शुरुआत बड़े बदलावों के साथ होने वाली है।

इनमें जहां एक ओर पीएफ खाते से लेकर जीएसटी तक के नियम बदल जाएंगे। तो दूसरी ओर क्रिप्टो में निवेश करने वालों पर टैक्स की मार पड़ेगी। यही नहीं एक अप्रैल से महंगाई के मोर्चे पर भी लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है।

क्रिप्टो से कमाई पर टैक्स

नए वित्त वर्ष के पहले दिन यानी एक अप्रैल से एक बड़ा बदलाव क्रिप्टोकरेंसी पर लगने वाले टैक्स का है। बजट 2022-23 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टो एसेट पर 30 फीसदी टैक्स लगाने का एलान किया था।

ई-चालान को लेकर नियम सरल

सीबीआईसी (केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड) ने माल और सेवा कर (जीएसटी) के तहत ई-चालान (इलेक्ट्रॉनिक चालान) जारी करने के लिए टर्नओवर सीमा को पहले तय सीमा 50 करोड़ रुपये से घटाकर 20 करोड़ रुपये कर दिया है।

एक्सिस बैंक में ये बड़ा बदलाव

एक्सिस बैंक में जिन ग्राहकों का सैलरी अथवा सेविंग अकाउंट है, उनके लिए 1 अप्रैल 2022 से नए नियम लागू हो रहे हैं। बैंक ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी है।

गैस सिलेंडर में और वृद्धि संभव

हर महीने की तरह ही अप्रैल के पहले दिन भी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकता है। जिस तरह से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...