Breaking News

गेल पाता ने सेनिटरी नैपकिन एवं फेस मास्क का वितरण किया

औरैया। गेल (इंडिया) लिमिटेड पाता द्वारा वोक्हार्ड्ट फाउंडेशन के सहयोग से सोमवार को जनपद के जमुहां व घेरा गांव में चिकित्सा विशेषज्ञ स्वच्छता अभियान के तहत सेनेटरी ‎पैड व फेस मास्क का निःशुल्क वितरण किया गया।

उक्त दोनों गांवों में स्वच्छता अभियान के दौरान किशोरियों एवं महिलाओं को सेनिटरी पैड एवं कोविड-19 के बचाव हेतु फेस मास्क वितरित करते हुये उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया। इस दौरान गेल के चिकित्सक डॉ. निशि माथुर ने बताया कि प्रदेश में 90 फीसदी महिलायें सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल मासिक धर्म के दौरान करती ही नहीं हैं। एक शोध के अनुसार भारत में 68 से 70 प्रतिशत किशोरियों एवं महिलायें सेनेटरी नैपकिन की जगह अनस्टेरेलाइज्ड कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, जो संक्रमण को दावत देता है।

उन्होंने स्वच्छता अभियान के तहत निःशुल्क सेनेटरी ‎पैड के वितरण का उद्देश्य किशोरियों एवं महिलाओं में ‎माहवारी से जुडी ‎भ्रान्तियों को दूर करना, प्रजनन स्वास्थ सम्बन्धी बीमारियों एवं संक्रमण में कमी लाना एवं ‎किशोरियों में ‎आत्मविश्वास को बढावा देना है। यह जागरूकता अभियान निश्चित तौर पर किशोरियों एवं महिलाओं के ‎स्वास्थ्य के ‎लिए एक मील का पत्थर साबित हो सकती है, क्योंकि गाँवों में माहवारी के समय संक्रमण को रोकने के लिए ‎सेनेटरी नेपकिन के उपयोग को बढ़ावा देना जरूरी है।

इस अवसर पर गेल पाता के उप महाप्रबंधक (सी.एस.आर. एवं मानव संसाधन) एस. के. कटियार, उप महाप्रबंधक (चिकित्सकीय सेवायें) डा. निशि माथुर, वरिष्ठ अधिकारी (मा.सं.) सुश्री तपस्या माजी, वरिष्ठ अधिकारी (मा.सं.) सुश्री कालाणी गायत्री सुरेश, अधिकारी (पैरामेडिकल सर्विसिज) सुश्री ऊषा पाठक, वरिष्ठ सहायक (मा.सं.) सत्य नारायण सेरु एवं वोक्हार्ड्ट फाउंडेशन के डा. अंशुल जैन, डा. शिव तिवारी व टीम के सदस्य उपस्थित रहे। बताते चलें कि गेल (इण्डिया) लिमिटेड पाता द्वारा स्वच्छता पखवाडा 01 जुलाई से 15 जुलाई तक उत्साहपूर्वक मनाया जा रहा है। स्वच्छता पखवाडा के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता के लिए गेल डीएवी पब्लिक स्कूल के बच्चों के लिए पोस्टर/ड्राइंग/स्लोगन/निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया एवं 09 जुलाई को सफाई साथियों का स्वाथ्य परीक्षण कराया गया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस द्वारा एनुअल पैरेन्ट्स एण्ड ग्रैण्डपैरेन्ट्स-डे का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) ...