Breaking News

असाधारण जासूसों की फेहरिस्त हुई लंबी, जासूस बूमराह का नाम भी हुआ इसमें शामिल

हमारे समाज में आपराधिक पृष्ठभूमियों पर आधारित काल्पनिक कथाओं की एक समृद्ध परंपरा रही है। एक रोमाचंक अपराध कथा के लिए कई चीज़ों की ज़रूरत होती जैसे कि दिलचस्प कहानी, ठीक समय पर चौंकाने वाली घटनाएं और सबसे महत्वपूर्ण एक सौम्य और चौकस जासूस। लोकप्रिय साहित्य से लेकर टेलीविजन शो तक ऐसे कई काल्पनिक चरित्रों ने दर्शकों के दिलों में जगह बनाई है। समय के साथ जासूसी और रहस्यमयी कहानियों के ज़रिए इन चरित्रों ने लोकप्रियता की ऊंचाईयां हासिल की हैं। शरलॉक होम्स या वेरोनिका मार्स जैसे चरित्रों ने यही ऊंचाई हासिल करके दुनिया भर में नाम कमाया है और उनके भारतीय समकक्ष जैसे ब्योमकेश बख्शी और करमचंद भी असाधारण व्यक्तियों के इस समूह का हिस्सा हैं।

इस अभिजात क्लब में शामिल होने वाला सबसे नया नाम है जासूस बूमराह। यह कहानीकार सुधांशु राय की रचना है। सुधांशु नए जमाने के कहानीकार हैं जो कई दूसरी शैलियों के साथ रहस्य या जासूसी शैली की हिंदी लघु कहानियां भी लिखते हैं। काल्पनिक जासूसी चरित्र जासूस बूमराह ने थोड़े समय के भीतर ही भारतीय ऑनलाइन पाठकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर ली है।

रहस्य सुलझाने के लिए पैरानॉर्मल और एलियन दुनिया तक चले जाने की आदत के कारण जासूस बूमराह बहुत लोकप्रिय है। घटनाओं को लेकर गहरी समझ, बुद्धिमत्ता, निडर दृष्टिकोण और प्रत्यक्ष से परे जाकर चीज़ों को देखने की उसकी खूबी उसे नए युग के जासूसों का प्रतीक बनाती है। उसका तेज़तर्रार और आधुनिक दृष्टिकोण उसके आकर्षण और समग्र व्यक्तित्व को और भी आकर्षक बनाते हैं। रोमांच पसंद करने वाले पाठकों को यह बेहद पसंद आता है।

जब जासूस बूमराह किसी मामले को हाथ में लेता है तो उसका काम करने का तरीका एक साधारण मूलमंत्र पर आधारित होता है- “इस ब्रह्मांड में सब कुछ संभव है और कई रहस्य अभी भी मनुष्यों की कल्पना से परे हैं”। इस दर्शन को लेकर उसकी निष्ठा तब स्पष्ट हुई जब उसने ‘द डार्क हाउस’ मामले की जांच की और यह निष्कर्ष निकाला कि वे भूत नहीं बल्कि एलियंस हैं जिन्होंने पूरे गांव को कई दशकों और पीढ़ियों से बंधक बनाया हुआ था। उसके बाद ‘द डेविल्स गेम’ में उसकी निडरता दिखाई दी। वह ख़ुद उस दर्द और दुख से गुज़रा जिसका सामना पीड़ितों ने किया था और इस बात का खुलासा किया कि जिनको लोग भूत समझ रहे थे वह सम्मोहन का एक उन्नत संस्करण था।

हालांकि उसकी उत्पत्ति ब्योमकेश बख्शी और करमचंद जासूस के जैसी ही है लेकिन जासूस बूमराह के काम करने का तरीका और व्यक्तित्व शेरलॉक होम्स के साथ ज़्यादा जुड़ा नज़र आता है, जिसे रहस्य और रोमांच की दुनिया में भेष बदलने के देवता के रूप में जाना जाता है। किसी ख़ास आदत या ड्रेस कोड का पालन करने के बजाय, जैसे धोती-कुर्ता पहनने वाला बख्शी या गाजर खाने वाला करमचंद, बूमराह अपने हाव भाव और सोच में ऊर्जावान और आधुनिक बने रहना पसंद करता है।

जासूस बूमराह निश्चित रूप से हाल के दिनों के प्रतिभाशाली काल्पनिक जासूसी चरित्रों की सूची के सबसे बेहतरीन चरित्रों में से एक है। जल्द ही कहानीकार सुधांशु राय डिटैक्टिव बूमराह के असल रूप से दर्शकों को रूबरू कराएंगे।

About Samar Saleel

Check Also

जानिए चौथे दिन भी पठान ने की ताबड़तोड़ कमाई, अक्षय-सलमान की इन बड़ी फिल्मों की धुलाई

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), दीपिका पादुकोण (Deepika ...