Breaking News

फरवरी से ग्रेटर नोएडा में शुरु होगी गंगा जल की सप्लाई, 6 की जगह 12 घंटे मिलेगा पानी

10 साल के लम्बे इंतज़ार के बाद आखिरकार ग्रेटर नोएडा में गंगाजल की सप्लाई शुरु होने जा रही है. अगर अब कोई और अड़चन नहीं आई तो फरवरी से गंगाजल की सप्लाई शुरु हो जाएगी. हालांकि गंगाजल पिलाने की योजना सभी 1 से लेकर 122 सेक्टर और 19 गांवों तक की है.

लेकिन शुरुआत ग्रेनो और ग्रेनो वेस्ट से होने जा रही है. अच्छी बात यह है कि अब 6 की जगह 12 घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी. इसी के चलते पानी की मात्रा भी बढ़ाई गई है. 2015 में शुरु होने वाली यह योजना ज़मीन अधिग्रहण के चलते लेट हो गई है. जानकारों के मुताबिक सभी सेक्टर और 19 गांवों को गंगाजल देने की इस योजना पर करीब 350 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

जानकारों की मानें तो 2010 में यह योजना शुरु हुई थी. योजना पर जर्मनी की एक संस्था और एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने काम किया है. सिर्फ ग्रेनो तक गंगाजल लाने का खर्च करीब 290 करोड़ रुपये है. जानकारों की मानें तो अभी तक ग्रेनो में 70 क्यूसेक ग्राउंड वॉटर की सप्लाई हो रही है. लेकिन पीने में यह पानी खारा है.

लेकिन इस योजना के तहत ग्रेनो में 85 क्यूसेक गंगाजल की सप्लाई की जाएगी. वहीं ग्रेनो तक गंगाजल लाने के लिए गाज़ियाबाद में देहरा के पास से पाइप लाइन डाली गई है. गंगाजल को ट्रीट करने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए जा रहे हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...