Breaking News

आधार लाओ – कोविड टीका लगवाओ

• ऑनलाइन व ऑफ लाइन दोनों प्रकार से हो रहा टीकाकरण
• कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए जल्द लगवा लें टीका
• जिले भर में चल रहें है टीकाकरण कैंप
• अब तक 39. 22 लाख डोज़ लगी

कानपुर। जिले में कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को जल्द पूरा करने और नागरिकों को कोविड-19 से सुरक्षित बनाने के लिए विशेष रूप से टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं । कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए टीकाकरण और भी आवश्यक हो जाता है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड टीकाकरण नहीं करवाया है वह बिना देरी किये अपना टीकाकरण अवश्य करवायें। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह का।

डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि ओमिक्रोन के रूप में कोविड-19 एक बार फिर अपने पैर फैला रहा है , जिससे सिर्फ टीकाकरण से ही बचाव संभव है। इसलिए टीकाकरण और भी आवश्यक हो जाता है। जिले में कोविड टीकाकरण के लिए सभी जगह कैंप लगाये जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके। जिन लोगों ने अभी तक कोविड टीकाकरण नहीं करवाया है वह अपनी और अपनों के स्वास्थ्य व सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द टीकाकरण करवायें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.के.कन्नौजिया ने बताया कि जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए विशेष रूप से कैंप की संख्या बढ़ाई गई है। लगभग सभी सरकारी व निजी स्वास्थ्य केन्द्रों में, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर, मॉल, पार्क, मोहल्लों में कोविड टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए ऑनलाइन व ऑफ लाइन दोनों प्रकार से टीकाकरण कराया जा सकता है। प्रथम डोज़ के लिए किसी भी टीकाकरण सत्र पर अपना आधार कार्ड ले जा कर टीकाकरण करवाया जा सकता है।

दूसरी डोज़ के लिए पहली डोज़ का सर्टिफिकेट या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में प्रयोग किये गए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। केन्द्र पर स्वाथ्य कर्मी पहली डोज़ का सर्टिफिकेट या मोबाइल नंबर द्वारा जाँच कर सुनुश्चित करेगा कि पहली डोज़ लग चुकी है या नहीं। इसी आधार पर दूसरी डोज़ लगाईं जाएगी। कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया पहले से बहुत ही आसान हो गई है इसलिए टीकाकरण से छूटे लोग जल्द अपना टीकाकरण करवायें।
डॉ. कन्नौजिया ने बताया-जिले में बीते बुधवार तक करीब 39.22 लाख डोज़ लगाई जा चुकी है। इसमें से करीब 25.81 लाख प्रथम डोज़ और करीब 13.40 लाख दूसरी डोज़ लगाई गई है। दोनों डोज़ के लक्ष्य के सापेक्ष 75 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...