Breaking News

एक्युप्रेशर थेरेपी की मदद से पाए थकान से निजात, देखें इसे करने का तरीका

तेल मालिश को गुजरे जमाने की बात मान लिया जाता है। आजकल की जनरेशन नई-नई क्रीमों और अरोमा ऑइल को ही तरजीह देते हैं। उनकी दादी-नानी के नुस्खों को वो पूरी तरह नकार चुके हैं, बजाय ये जानें कि जितना फायदा उनसे है वो किसी और तरीके से संभव हो ही नहीं सकता। क्या आप जानते हैं कि पैरों में मालिश करने से क्या फायदा होता है।

एक्युप्रेशर थेरेपी के अनुसार पैर के तलवे में अलग-अलग बिंदुओं का संबंध शरीर के अलग-अलग अंगों से होता है। पैरों की मालिश करने से इन सभी अंगों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर में गर्मी पैदा करने में भी सहायक है।

अच्छी नींद: अगर आपको भी रात को नींद न आने की समस्या हैं, तो ऐसे में आप सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश करें। इससे दिमाग शांत होता हैं और रात में नींद भी अच्छी आती है।

वजन कम: सोने से पहले पैर के तलवों में मालिश करना आपका वजन कम करने में मदद करता है। जी हां, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है जो आपका वजन कम करने में सहायक है, वह भी सेहतमंद तरीके से।

थकान से निजात: यह आपको दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर सुकून देता है, जिससे आप अच्छी नींद ले पाते हैं। तनाव और सिरदर्द से निजात पाने के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है। ऐसे में आप सोने से पहले 10 – 15 मिनट तक अपने पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करें।

About News Room lko

Check Also

ड्राय फ्रूट्स की मदद से सिर्फ दिमाग ही नहीं होगा तेज़ बल्कि मिलेंगे ये सभी लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्‍या आप वजन कम करने के ल‍िए जी-तोड़ ...