Breaking News

बेटियों को पढ़ाई के साथ अच्छे संस्कार, श्रमदान व वृक्षारोपण आदि कराये : आनन्दीबेन

रायबरेली। उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हरचन्दपुर स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में बालिकाओं से मुलाकात, विद्यालय कक्षों, रसोईघर, छात्रावास, शौचालय की स्वच्छता आदि का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान राज्यपाल ने बच्चों से सवाल जबाव भी किये और उन पर संतोष भी जताया। बालिकाओ से पढ़ाई-लिखाई के साथ ही 15 अगस्त को क्या किया आदि की जानकारी ली।
बालिकाओं ने गीत नाटक आदि करना बताया इसके अलावा एक देश भक्तिगीत नन्हा-मुन्ना राही हूँ देश का सिपाही हूँ…… गीत सुनाया। मीना की तीन इच्छा शुद्ध जल, शौच के बाद, खाना खाने से पहले हाथ धोना बताया राज्यपाल ने कहा कि बच्चे उतना ही खाना लें जितना खा सके खाने को बरबाद न किया जाये। विद्यालय में वृक्षों का रोपण करें। बेटियों को पढ़ाई के साथ-साथ अच्छें संस्कार उत्पन्न करें उनसे थोड़ा सा श्रमदान जैसे सब्जिया काटना, दाल बनाना, साफ-सफाई करना आदि भी सिखाया जाये ताकि उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कतें न हो।
इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि बालिकाओं से छोटा मोटा कार्य करने पर कुछ असामाजिक तत्व उल्टा-सीधा लिखकर वायरल कर दिया जाता है जिससे दिक्कते होती है। इस पर उन्हें कहा कि वायरल की चिन्ता मत करियें तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध जांच कराकर कड़ी कार्यवाही कराये। उन्होंने कहा कि बालिकाओं में विज्ञान के प्रति सोच व रूची पैदा करें इसके अलावा खेलकला आदि के लिए भी प्रेरित किया जाये। बालिकाओं-बच्चों को पर्यावरण के लिए जागरूक किया जाये उनसे वृक्षारोपण कराये तथा किताब पढ़ने का कार्य निरन्तर कराये। उन्होंने कहा अध्यापक-अध्यापिकाए निरन्तर सीखने की आदत डालें। राज्यमाल ने कहा कि बच्चियों की स्वास्थ्य की जांच निरन्तर कराये जो बच्ची ऐनिमिया हो तो उसको स्वस्थ्य बनाये। उन्होंने बालिकाओं से योग के बारे में भी जानकारी ली।
उन्होंने कहा कि बालिकाए डरें नही अकेला भी चलना सीखें उन्होंने अपना हवाला देते हुए कहा कि जब मैं छोटी थी सभी लड़कों के बीच में अकेली पढ़ती थी तथा चार किलों मीटर दूर से पैदल पढ़ने जाती थी। उन्होंने बच्चियों से कहा कि पढ़ाई-लिखाई के लिए हिम्मत न हारे पढ़ाई के लिए पैदल चलना भी सीखें, पढ़ोंगी तभी आगे बढोगी। इसके उपरान्त भोजन तैयार होने वाले रसोईगृह का भी निरीक्षण किया तथा साफ-सफाई के लिए निर्देश दिये। उन्होंने बालिकाओं को वीआईपी गिफ्ट के साथ ही फल सेब व केला भी भेट किये।
राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल द्वारा त्रिपुला स्थित बने कान्हा गोवंश विहार गौशाला का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दर्जन गाय मौके पर मौजूद मिली। राज्यपाल ने गायों के खान-पान के बारे में सीवीओ से जानकारी अर्जित की तथा इसी प्रकार की ऐसी ही बेहतर व्यवस्था आगे सुचारू रूप से संचालन हेतु निर्देश दिये। उन्होंने कई गायों को गुड़ और केला भी खिलाया। इसके अलावा उन्होंने बाहर खाली पड़ी जमीन देखने पर निर्देश दिये कि इसमें पशुओं से सम्बन्धित बरसीन आदि तैयाकर अन्य गौशालयों को दे तथा आय के सोत्र भी तैयार करें। इसके मौके पर जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना, पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एडीएम प्रशासन राम अभिलाष, बीएसए पीएन सिंह, एसडीएम, प्रेम प्रकाश उपाध्याय, शशांक त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, सीओ सीटी गोपीनाथ सोनी आदि जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...