Breaking News

गन्ना क‍िसानों के लिए खुशखबरी, होने जा रहा कुछ ऐसा, जानिए सबसे पहले

केंद्र सरकार ने देश के गन्ना किसानों को बुधवार को बड़ी राहत दी। सरकार की ओर से गन्ने के खरीद मूल्य में 10 रुपये का इजाफा किया गया। अब किसानों को गन्ना के लिए 315 रुपये प्रति क्विंटल का दाम मिलेगा।

मेडिकल छात्रों ने उठाई ये मांग, ऑपरेशन के दौरान भी चाहिए हिजाब

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से 5 करोड़ गन्ना किसानों और उनके आश्रितों को सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही चीनी मिलों और संबंधित सहायक गतिविधियों में कार्यरत 5 लाख श्रमिकों को इससे फायदा होने वाला है।

गन्ना क‍िसानों के लिए खुशखबरी

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने गन्ने का न्यूनतम मूल्य बढ़ाने का फैसला किया। सत्र 2023-24 के लिए गन्ने का एफआरपी 315 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। एफआरपी वह न्यूनतम मूल्य है जिसे चीनी मिलों को गन्ना किसानों को देना होता है। गन्ना सत्र अक्टूबर से शुरू होता है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा अन्नदाताओं के पक्ष में रहे हैं। यही वजह है कि कृषि मंत्रालय के साथ किसान कल्याण मंत्रालय इसका नाम रखा गया। इसी के तहत किसानों को प्राथमिकता में रखा गया।

उन्होंने कहा, ‘चीनी मिलों की ओर से गन्ना किसानों को उचित मूल्य मिले, इसलिए दामों में बढ़ोतरी की गई है। गन्ने की नई कीमत 315 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई जो कि अब तक का सबसे ऊंचा दाम है। चीनी मिलों की ओर से यह कीमत किसानों के खाते में सीधे दी जाएगी।’

About News Room lko

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...