Breaking News

जर्मनी में आयोजित इण्टरनेशनल एस्ट्रानॉमी वर्कशाप में प्रतिभाग करेगा CMS छात्र

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS), अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के कक्षा 11 का मेधावी छात्र देवेश गुप्ता इण्टरनेशनल एस्ट्रानॉमी वर्कशाप में प्रतिभाग हेतु जर्मनी जा रहा है। देवेश ने अपनी विलक्षण प्रतिभा व ज्ञान-विज्ञान के बलबूते इस इण्टरनेशनल एस्ट्रानॉमी वर्कशाप में चयनित होकर अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर देश का गौरव बढ़ाया है।

इस अन्तर्राष्ट्रीय कार्यशाला में प्रतिभाग हेतु सीएमएस छात्र का सम्पूर्ण खर्च आयोजकों द्वारा वहन किया जा रहा है। अन्तरिक्ष के क्षेत्र में देवेश की गहन रूचि एवं नवीन खोजों व सृजनात्मक गतिविधियों में उच्च प्रदर्शन को देखते हुए देवेश को इस अन्तर्राष्ट्रीय कार्यशाला में प्रतिभाग करने का अवसर मिला है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का बच्चों को सुझाव

जर्मनी के एंड्रियासबर्ग शहर में 6 जुलाई से 1 अगस्त तक आयोजित तीन सप्ताह की इस वर्कशाप में दुनिया के कई देशों के चुनिंदा छात्र प्रतिभाग कर अंतरिक्ष की खोज के विभिन्न पहलुओं पर व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करेंगे, साथ ही एस्ट्रानॉमी क्षेत्र के अनुभवी विद्वजनों से अंतरिक्ष अन्वेषण के गुर भी सीखेंगे। विद्यालय के संस्थापक डा जगदीश गांधी ने इस होनहार छात्र को बधाई दी है।

जर्मनी में आयोजित इण्टरनेशनल एस्ट्रानॉमी वर्कशाप में प्रतिभाग करेगा CMS छात्र

वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सीएमएस अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास कर रहा है। सीएमएस में पूरे वर्ष विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, एक्ट्रोनॉमी, संगीत, खेलकूद आदि विषयों में छात्रों की प्रतिभा निखारने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।

ऐसे आयोजनों से एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच तो उपलब्ध होता ही है साथ ही उनमें आत्मविश्वास का संचार भी होता है। यही कारण है कि उत्कृष्ट ज्ञान व बुद्धिमत्ता से लबालब सीएमएस छात्र शैक्षिक क्षेत्र में विद्यालय का परचम पूरे विश्व में लहरा रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...