Breaking News

छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर है सरकार- राजेश्वर सिंह

लखनऊ। खुनखुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज में डॉ राजेश्वर सिंह (विधायक सरोजिनी नगर) द्वारा महाविद्यालय में 5 सर्वाधिक अंक पाए उत्कृष्ट छात्राओं को अपनी तरफ से लैपटॉप से पुरस्कृत किया गया। साथ में डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन तथा ई-न्यूज बुलेटिन का विमोचन किया गया। पर्यावरण संरक्षण के मह्त्व को देखते हुए लिए मुख्य अतिथि द्वारा वृक्षारोपण का भी कार्य किया गया। इसमें बेल, अनार, चमेली, अमरूद आदि प्रकार के वृक्षों का रोपण किया गया।

छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर है सरकार- राजेश्वर सिंह

मुख्य अतिथि का स्वागत महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो अंशु केडिया द्वारा किया गया। उन्होंने डॉ राजेश्वर सिंह का महाविद्यालय की छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए कंप्यूटर और सिलाई मशीन प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। साथ ही स्मार्ट क्लास, ओपन जिम, ओपन मंच आदि की मांग रखी। प्राचार्या द्वारा यह भी बताया गया कि आज न तो यूजीसी न सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का अशासकीय अनुदानित महाविद्यालयों को अनुदान दिया जाता है कि कॉलेज अपने को बेहतर बना सकें, पुस्तके खरीद सकें इत्यादि।

विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने अपने उदबोधन में छात्राओ को निरंतर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी तथा शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटलाईजेशन के आज के दौर मे महत्व पर प्रकाश डाला। इसके अतरिक्त छात्राओ को योग को अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में आत्मसात करने की बात की। डिजिटलाईजेशन के लिए उन्होंने छात्राओं के लिए स्मार्ट क्लास, एवं शारीरिक गतिविधि के लिए ओपन जिम बनवाने के लिए भी अपने उदबोधन में घोषणा की।

छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर है सरकार- राजेश्वर सिंह

उन्होंने यह भी कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने अभिभावकों एवं गुरुओं का सदैव सम्मान एवं आशिर्वाद लेते रहना चाहिए। यह याद रखना चाहिए कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है खूब पढ़े, यदि छात्राएं पाएंगी तभी समाज एवं देश सही मायने में तरक्की कर पाएगा।

कांग्रेस ने बजट को बताया भेदभावपूर्ण, कहा- नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे पार्टी के सीएम

उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय अबुल कलाम आजाद जी का अखबार बेचकर अध्ययन करने का उदाहरण भी दिया। मुख्य अतिथि द्वारा बीएसएन इनफोटेक द्वारा डिजिटल लाइब्रेरी एवं जन निलयम संस्थान को उनके सहयोग के लिए सम्मानित भी किया।

छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर है सरकार- राजेश्वर सिंह

सर्वाधिक अंक पाने वाली छात्राओं में जिन्हें लैपटॉप वितरित किया गया उनमे भूमि सक्सेना बीए प्रथम वर्ष, सरिता साहू बीए द्वितीय वर्ष, फरहत शिरीन बीकॉम, आंचल पटेल बीएड, शिवानी द्विवेदी एमए हैं। साथ ही महाविद्यालय में तारा शक्ति केंद्र की ओर से चलने वाले सिलाई कोर्स में महाविद्यालय की छात्राओं ज्योति, खतीजा, अंशिमा तथा वैष्णवी गुप्ता द्वारा छात्राओं के प्रशिक्षण में मिलने वाले सक्रिय सहयोग के लिए पुरस्कृत किया गया। महाविद्यालय में पूरे वर्ष रचनात्मक कार्यों में प्रतिभा करने वाली छात्राओं ज्योति मौर्य सुम्बुल खान, कोमल जैन, शहनाज फातिमा, रितिका गौतम को पुरस्कृत किया गया।

छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर है सरकार- राजेश्वर सिंह

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक उत्कर्ष अग्रवाल ने हाउस टैक्स के लिए विधायक श्री सिंह से अनुरोध किया और कहा कि अनुदानित सरकारी महाविद्यालयों में करोड़ों का हाउस टैक्स कहाँ से दिया जाए? विधायक ने नगर आयुक्त से फोन पर बात की। सभासद अनुराग मिश्र ने भी कॉलेज की समस्याओं से विधायक जी को अवगत कराया।

कार्यक्रम में प्रबंध तंत्र से अनीता अग्रवाल, अध्यक्ष सहकारी बैंक वीरेंद्र सिंह समस्त शिक्षिकाएं उपस्थित रही। प्राचार्या प्रो वीना राय, प्रो रचना श्रीवास्तव भी उपस्थित रही। कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय की शिक्षिकाओं शिक्षणेतर कर्मचारी तथा छात्राओं ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

About Samar Saleel

Check Also

बायजू के ऑडिटर BDO ग्लोबल ने पद छोड़ा; दिवालियापन की कार्यवाही शुरू होने के बाद फैसला

शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप बायजू (Byju’s) के साथ जुड़े विवाद बढ़ते जा रहे हैं। अब ऑडिटर ...