Breaking News

दिल्ली-NCR में बढ़ गया प्रदूषण का स्तर, 14 और 15 नवंबर तक सभी स्कूल बंद

दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है. प्रदूषण बढ़ने के कारण 14 और 15 नवंबर तक दिल्ली-NCR के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

इतना ही नहीं दिल्ली-एनसीआर में हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर लगे प्रतिबंध को 15 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. गुरुवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 472 मापा गया था. वहीं एनसीआर के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच चुका है.

दिल्ली सरकार ने बुधवार को आदेश जारी किया कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूल शहर में वायु प्रदूषण के इमरजेंसी स्तर पर पहुंच जाने के कारण शुक्रवार तक बंद रहेंगे. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी निजी और सरकारी स्कूल गुरुवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे.

सरकार ने यह निर्णय पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) की सिफारिश के बाद लिया है.

Loading...

एक तरफ तो दिल्ली सरकार बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदूषण के कारण दो दिन का अवकाश घोषित कर चुकी है, तो वहीं दूसरी ओर बाल दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में बच्चों की मैराथन आयोजित की गई. यह मैराथन गैर-सरकारी संगठन प्रयास द्वारा आयोजित कराया गया था, जिसमें काफी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया था.

वहीं नोएडा के जिलाधिकारी ने भी स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है. डीएम के कार्यालय आदेश में हवा की क्वालिटी बेहद खराब बताते हुए कक्षा-12 तक समस्त सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 14-15 नवंबर को बंद करने का आदेश दिया गया है.

राजधानी में जब ऑड-ईवन लागू हुआ, तो केवल दो ही दिन एक्यूआई 300 के नीचे स्तर पर गया पहुंचा था. दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में जलाई गई पराली के कारण मंगलवार को प्रदूषण में बढ़ोत्तरी हुई. रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में बढ़े हुए एक्यूआई में 25 प्रतिशत पराली की भागीदारी थी.

एक्यूआई जब 400 के पार पहुंचता है तो ऑक्सीजन में कमी आ जाती है. बच्चों और बुजुर्गों में इसके कारण ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. वहीं स्मॉग के कारण आमतौर पर आंखों में जलन और इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है.

Loading...

About News Room lko

Check Also

निर्भया काण्ड के आरोपियों को सजा दिलाने में इस बस ने निभाया अहम किरदार

16 दिसंबर 2012 की रात दिल्ली की सड़कों पर जिस चलती बस निर्भया (Nirbhaya) नाम की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *