Breaking News

वन्य जीव सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर सरकार देगी कानपुर प्राण‍ि उद्यान को सौगात

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में पहली बार आयोजित हुए टूरिज्म कार्निवाल के बाद अब लोगों को वन्य जीव सप्ताह में यूपी के पर्यावरण प्रकृति के रंग देखने को मिलेंगे। प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े चार सालों में वन विभाग के जरिए लोगों को कई बड़ी सौगातें दी हैं। अलग अलग जनपदों में स्‍थापित प्राण‍ि उद्यानों में बाड़ों की संख्‍या को बढ़ाने संग वन्‍य जीव प्रेमियों के लिए सुविधाओं का विस्‍तार किया है।

वन्य जीव सप्ताह के शुभारंभ के अवसर पर कानपुर के प्राण‍ि उद्यान को ढेर सारी सौगातें मिलेंगी। एक अक्‍टूबर को कानपुर प्राणि उद्यान में पर्यावरण वन एवं जलवायु परिर्वतन विभाग के मंत्री दारा सिंह चौहान नए बाड़ों और तितली पार्क का उद्घाटन करेंगे।

प्रदेश में वन विभाग की ओर से एक से सात अक्टूबर के बीच मनाए जाने वाले वन्य जीव सप्ताह में वन्य जीव से जुड़े कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री अगले वर्ष होने वाले 35 करोड़ पौधारोपण के लिए 100 करोड़ पौधों की नर्सरी का शुभारंभ करेंगे।

लखनऊ प्राणि उद्यान में प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

राजधानी लखनऊ के प्राणि उद्यान में वन जीव सप्‍ताह के मौके पर विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। दो अक्‍टूबर को ऑनलाइन मोबीवॉक और तीन अक्‍टूबर को फोटोवॉक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...