Breaking News

सरकार का बड़ा ऐलान 35 किलो फ्री चावल की जगह अब मिलेगा 150 किलो मुफ्त चावल

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए फिर खुशखबरी है. अब कार्डधारकों को 150 किलो फ्री चावल मिलेगा. सरकार ने इसका ऐलान किया है. दरअसल, सरकार की तरफ से राशन कार्ड पर करोड़ों लोगों को फ्री राशन देती है. बढती महंगाई से परेशान जनता को सरकार की इस योजना से बड़ा लाभ मिलता है. आपको बता दें कि राशन का बंटवारा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर किया जाता है.

सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. अब आपको राशन कार्ड के जरिए पहले से ज्यादा राशन मिलेगा. अब इस योजना के तहत गरीबों को 135 से लेकर 150 किलो तक चावल फ्री में मिलेगा. इस योजना के तहत मिलने वाले राशन को लेकर सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है. पहले जिन राशन कार्डधारकों को 35 किलो फ्री चावल मिलता था अब उन्हें 135 किलो चावल दिया जाएगा. वहीं कुछ कार्डधारकों को 150 किलो तक फ्री चावल मिलेगा. हालांकि सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं.

सरकार ने यह घोषणा छत्तीसगढ़ के बीपीएल कार्डधारकों के लिए की है. इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इसके तहत आपको 45 किलो से लेकर 135 किलो तक चावल बिलकुल मुफ़्त में मिलेगा. इसके अलावा राज्य के प्राथमिकता राशन कार्ड धारकों को 15 किलो से लेकर 150 किलो तक वितरण किया जाना है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से फ्री मिलने वाले राशन का वितरण अक्टूबर में ही होना था, जो नहीं हो पाया. अब राज्य सरकार को केंद्र के अक्टूबर-नवंबर यानी दो महीने के चावल का कोटा एक साथ दिया गया है. यानी अब सरकार के पास अपना और केंद्र सरकार का 2 महीने का कोटा है. ऐसे में राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों को 5 से 50 किलो तक चावल बांटेगी.

SBI के साप्ताहिक अवकाश को लेकर बदलाव, जाने रविवार की बजाय किस दिन बंद रहेगी बैंक …

गौरतलब है कि अब छत्तीसगढ़ सरकार अपने कार्डधारकों को 15 से 150 किलो चावल फ्री देगी. दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के प्राथमिकता कार्ड पर छत्तीसगढ़ सरकार के कोटे से अधिक चावल दिया जाएगा. इसके तहत राशन कार्ड धारकों को परिवार के सदस्यों के आधार पर 15 से लेकर 150 किलो तक फ्री चावल का वितरण किया जाएगा. दरअसल, केंद्र सरकार के दो महीने के अतिरिक्त चावल के जुड़ जाने से एक ही बार में वितरण होने से चावल की मात्रा बढ़ गई है. यानी इस बार फ्री राशन लाभर्थियों की मौज आ गई है.

है. अब कार्डधारकों को 150 किलो फ्री चावल मिलेगा. सरकार ने इसका ऐलान किया है. दरअसल, सरकार की तरफ से राशन कार्ड पर करोड़ों लोगों को फ्री राशन देती है. बढती महंगाई से परेशान जनता को सरकार की इस योजना से बड़ा लाभ मिलता है. आपको बता दें कि राशन का बंटवारा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर किया जाता है.

About News Room lko

Check Also

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सिल्वर जुबली वर्ष में आयोजित किया गया सिक्ख मेधावी छात्र सम्मान समारोह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वावधान में ...