Breaking News

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कानपुर के प्रताप इण्टरनेशनल स्कूल में महाराणा प्रताप की प्रतिमा किया ऑनलाइन लोकार्पण

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन से प्रताप इण्टरनेशनल स्कूल, कानपुर के परिसर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में आनलाइन लोकार्पण किया। इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि शिरोमणि महाराणा प्रताप का नाम इतिहास के पन्नों में वीरता और पराक्रम के लिए सदैव अमर है। साहस और रणकौशल से मेवाड़ को स्वाधीन कराया। उनका जीवन चरित्र आदर्श स्वरूप है।

राज्यपाल ने प्रताप इण्टरनेशनल स्कूल में महाराणा प्रताप की प्रतिमा किया ऑनलाइन लोकार्पण

उन्होंने आगे कहा कि महाराणा प्रताप के देशप्रेम त्याग, बलिदान संघर्ष जैसे गुणों से विद्यार्थियों को प्रेरणा प्राप्त कर समाज, देश के हित मे कार्य करना चाहिए। युवाओं में नागरिक जिम्मेदारी, राष्ट्रप्रेम, आलोचनात्मक और निर्णय क्षमताओं को प्रोत्साहित करने में शिक्षा का महत्व है।

जीविकोपार्जन हेतु विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान और बुनियादी प्रशिक्षण भी दिया जाना आवश्यक है। नई शिक्षा नीति में इस प्रकार के क्रिया-कलापों हेतु विशेष अवसर प्रदान किये गये हैंl जिन्हें पाठ्यक्रमों में शामिल कर विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सकती है।

राज्यपाल ने कहा किप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनने की दिशा में तत्पर है। ऐसे में युवाओं को वैश्विक अर्थव्यवस्था की चुनौतियों हेतु तैयार करने में शिक्षण संस्थानों की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये हम सभी को श्रेष्ठ शिक्षा पद्धतियों को अपनाकर विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करनी होगी।

About reporter

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...