Breaking News

राज्यपाल का वैज्ञानिक कृषि पर बल

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दुगुनी का अभियान चला रहे है। इसके दृष्टिगत अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कृषि कानूनों के माध्यम से भी किसानों को आय बढ़ाने के विकल्प दिए गए है।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल भी किसनों की आय बढ़ाने के संबन्ध में व्यवहारिक सुझाव देती है। पिछले दिनों उन्होंने कृषि विषय के विद्यार्थियों से शोध व अनुसन्धान का आह्वान किया था। जिससे किसानों की आय बढाने में सहायता मिले। इसके अलावा वह अनेक अवसरों पर जैविक कृषि के प्रति भी किसानों को प्रोत्साहित करती है।

आनंदीबेन पटेल ने प्रगतिशील किसानों के साथ बैठक के दौरान महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि कृषकों को आनलाइन मार्केटिंग, कृषक उत्पादक संगठनों को नाबार्ड के माध्यम से ऋण सुविधा तथा कृषकों की आय दोगुनी करने हेतु सरकार ने कई कदम उठाये हैं। किसानों को इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए। इसके साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा देंना चाहिए।

उन्नत यंत्रों के प्रयोग से वैज्ञानिक ढंग से खेती की जा सकती है। इससे उत्पादन में वृद्धि होगी तथा किसानों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। राज्यपाल ने एफएफडीसी कन्नौज में अतर,इत्र आदि के बनने की प्रक्रिया को समझा एवं आवश्यक सुझाव दिए।

क्षय रोग से मुक्ति

आनंदीबेन पटेल 2025 तक क्षय रोग से देश को मुक्त करने के अभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक करती है। इस संबन्ध में उन्होंने कन्नौज में अधिकारियों,रोटरी व लायंस क्लब तथा अन्य स्वयं सेवी संगठनों को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बड़े एनजीओ,व्यापारियों व महाविद्यालयों के माध्यम से क्षय रोग ग्रसित बच्चों को गोद लेने की मुहिम तेज की जाय ताकि 2025 तक देश को क्षय रोग मुक्ति के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

राज्यपाल ने इस अवसर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों के साथ भी बैठक की तथा प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए उनके द्वारा तैयार उत्पादों की प्रशंसा की। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों से कहा कि आप को आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिला है, इससे आपका सम्मान बढ़ा है अब आपको समाज में बाल विवाह एवं दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को समाप्त करने की सार्थक पहल करनी चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि कुपोषण देश की सबसे बड़ी समस्या है। हमारी बेटियां एनीमिक रहती हैं। हमें उनका ठीक से ध्यान रखना होगा। जब हमारी बेटियां स्वस्थ होंगी तभी स्वस्थ बच्चा पैदा होगा।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...