Breaking News

कोरोना को हराया जा सकता है: नागेन्द्र चौहान

लखनऊ। रामेश्वरी जगदीश योगक्षेम ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए भारत के एक-एक व्यक्ति को अपना योगदान करना होगा। कोरोना को लेकर किसी को अफवाह नहीं फैलानी चाहिए। इस महामारी से डरना भी नहीं चाहिए। कोरोना किसी के घर चलकर नहीं आएगा। उसे व्यक्ति खुद बाहर जाकर अपने घर लाएगा या फिर किसी के माध्यम से अपने घर बुलायेगा।

लोगों को कोरोना से खुद सुरक्षित रहने के साथ दूसरे को सुरक्षित रखने की नैतिक जिम्मेदारी निभानी चाहिए। हर व्यक्ति अपने घर में ही रहे। साफ-सफाई और खानपान पर विशेष ध्यान दें। सब लोग अपनी दिनचर्या को नियमित रखें। घर को सेनेटाइज रखते हुए सब लोग समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें। घर से बाहर तभी निकलें, जब ऐसा करना अपरिहार्य हो। जब भी बाहर निकलें, मास्क और चश्मा लगाकर जाएं। लोगों से दूरी जरूर रखें।

नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान

हेपेटाइटिस बी जैसी जानलेवा बीमारी को मात देने वाले समाजसेवी एवं योग गुरु नागेन्द्र ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए सब लोग अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखें और अपनी इम्नयूटी पॉवर में वॄद्धि भी करें। अगर आपका शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होगी तो कोरोना वायरस भी कुछ नहीं कर पायेगा। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक ताजा भोजन, फल, दूध व सूखे मेवे का सेवन करें। अंकुरित अनाज, हरी सब्जी, आँवला, गिलोय, अदरक, नींबू, काली मिर्च, लौंग इत्यादि का सेवन किसी न किसी रूप में रोज करें। सुबह उठाकर खाली पेट गिलोय का काढ़ा और रात सोते समय हल्दी वाला गुनगुना दूध पियें। जंक फूड, फ़ास्ट फूड, डिब्बाबन्द खाद्य सामग्री, कोल्डड्रिंक, तेल-मसाले वाले व्यंजन से परहेज करें। शराब और मांसाहार से दूर रहें। बीकेटी में कई योग शिविर संचालित करने वाले नागेन्द्र ने बताया कि शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और चिंतामुक्त रहने के लिए रोज सुबह योगाभ्यास जरूर करें। सूक्ष्म व्यायाम के बाद पांच आवृति (बार) सूर्य नमस्कार करें। फिर पांच मिनट कपालभाति करें।

कपालभाति के दौरान एक मिनट में 60 स्ट्रोक मारें। इसके बाद पांच मिनट अनुलोमविलोम करें। कुछ देर भस्त्रिका प्राणायाम जरूर करें। इसमें लगातार सांस बाहर फेंकनी होती है। इससे फेफड़े बहुत मजबूत होंगे। कोरोना सबसे पहले फेफड़े ही तबाह करता है। अंत में पांच मिनट ताली वादन करके ॐ शब्द का सस्वर उच्चारण करें। अगर आप अपने को रोज सुबह 40-45 मिनट देंगे तो निश्चित तौर पर आप हमेशा निरोगी ही रहेंगे। कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...