Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग हेतु राज्यपाल का प्रदेश के शिक्षण संस्थानों को प्रोत्साहन

उत्तर प्रदेश। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रदेश के शिक्षण संस्थानों को अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए प्रेरित किया.कहा कि हमारे शिक्षण संस्थान भी अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर हों ताकि उत्तर प्रदेश के बच्चों को अपने प्रदेश में ही उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान मिल सके. आनंदीबेन पटेल ने राजभवन से छत्रपति शाहू जी महाराज, विश्वविद्यालय, कानपुर द्वारा विकसित “फेसलेस स्टूडेंट सर्विसेज मॉडयूल” का ऑनलाइन लोकार्पण किया.

अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग हेतु राज्यपाल का प्रदेश के शिक्षण संस्थानों को प्रोत्साहन

उन्होंने कहा कि य़ह सुविधा छात्रों की कठिनाइयों को दूर करने में मील का पत्थर साबित होगी। इसके द्वारा किसी भी छात्र को उसकी निजी जानकारी प्राप्त किये बिना ही उसके सभी प्रमाण पत्र में संशोधन का कार्य होगा और छात्रों को डैशबोर्ड पर ही प्रमाण पत्र की जानकारी स्वतः उपलब्ध हो सकेगी।

इस मॉड्यूल के माध्यम से छात्र डिजिटल हस्ताक्षर युक्त अंकतालिका, उपाधिपत्र अस्थायी प्रमाण पत्र, प्रवजन जैसे महत्वपूर्ण प्रपत्र डाउनलोड कर सकेंगे। अब छात्रों को विश्वविद्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और घर बैठे ही उन्हें प्रमाण पत्र संबंधी जानकारी उनके डैशबोर्ड पर आसानी से मिलती रहेगी। राज्यपाल ने कहा कि छत्रपति शाहू जी महाराज प्रजातंत्रवादी और समाज सुधारक थे। उन्होंने राजा होते हुए भी दलित और शोषित वर्ग के कष्ट को समझा.

उनकी समस्याओं के समाधान का प्रयास किया. दलित वर्ग के बच्चों को मुफ़्त शिक्षा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की और छात्रावास स्थापित किये। उनके शासन के दौरान बाल विवाह पर ईमानदारी से प्रतिबंध लगाया गया। इसके साथ ही शाहू जी महाराज ने महिलाओं के उत्थान एवं उनकी स्थिति को बेहतर बनाने की दिशा में भी कार्य किया।

About reporter

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...