Breaking News

बालिकाओं को राज्यपाल का सुझाव

लखनऊ। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने छात्राओं को रक्षा हेतु शारीरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि छात्राएं और कामकाजी महिलाएं जिस मार्ग से प्रतिदिन आती-जाती हैं, उन्हें उस मार्ग के पुलिस स्टेशन तथा पिंक बूथ की जानकारी रखनी चाहिए, जिससे आवश्यकता होने पर मदद ली जा सके।

लड़कियों को घर से बाहर विविध प्रकार के लोगों से व्यवहारिक तौर पर ही बात-चीत करने, लोगों की मंशा को जान सकने का ज्ञान रखने पर भी जोर दिया। कहा कि बेटियाँ जो आचरण व्यवहार घर में अपने भाई-बहन तथा अन्य पारिवारिक सदस्यों के साथ रखती हैं, घर से बाहर वे इससे अलग सतर्क रहकर ही व्यवहार करें।

आनंदीबेन पटेल ने राजभवन से महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी में 14 से 16 अक्टूबर, 2022 तक छात्राओं हेतु आयोजित तीन दिवसीय ‘‘आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम‘‘ के उद्घाटन में ऑनलाइन प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि केवल विश्वविद्यालय ही नहीं अपितु आस-पास के अन्य स्कूली छात्राओं, कामकाजी महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिया जाए।

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। बेटियाँ आगे बढ़ रही हैं और समाज में बेटियों के प्रति लोगों का नजरिया भी बदला है। बेटियों को अपना क्षेत्रविस्तार करना है। घर से बाहर आने पर उन्होंने स्वयं की रक्षा के लिए सतर्कता का ज्ञान भी होना आवश्यक है।

राज्यपाल ने धोखाधड़ी की शिकार हुई लड़कियों के लिए कानूनी जानकारी की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत से प्रकरण उनके संज्ञान में आए हैं, जहाँ विदेश में पढ़ रही छात्रा अथवा विदेश में रह रहे युवक द्वारा देश की युवती से विवाह करके कुछ समय बाद प्रताड़ित करके छोड़ दिया गया, यहाँ तक की पासपोर्ट आदि भी छीन लिया गया है, ऐसे मामलों में पीड़िता की कानूनी सहायता के लिए भी किसी व्यवस्था पर विचार होना आवश्यक है।

रक्तदान शिविर के प्रस्तावित आयोजन के संबंध में भी राज्यपाल ने सुझाव दिया। कहा कि जिन छात्राओं में हीमोग्लोबिन प्रतिशत कम निकलता है, उनको उचित पोषण की सलाह देकर उनकी रिकवरी तक जानकारी भी रखी जाए।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...