Breaking News

सर्दी-जुकाम से दूर रखेगा बेसन का दानेदार हलवा लेकिन बनाने का ये तरीका ही देगा आपको फायदा

सर्दियों में हलवा खाने का अलग ही मजा है। सर्दी में हम गाजर, सूजी के हलवे बनाकर खाते हैं। आज हम आपको बेसन का दानेदार हलवा बनाने की रेसिपी बताएंगे। खाने में यह जितना आसान है इसके खाने के उतने की अधिक फायदे हैं। यह हमें सर्दी-जुकाम से दूर रखता है और ठंड से भी बचाव करता है।

कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल, IGI पर तैनात होंगे शिक्षक

यह फायदे हैं

बेसन का हलवा खाने पर हमारी बंद नाक खुलने में मदद करेगा। इसके अलावा इससे कफ के कारण होने वाली सांस की समस्या में भी राहत मिलती है। इतना ही नहीं यह इंस्टेंट एनर्जी का भी स्रोत है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन और अच्छी वसा भरपूर मात्रा में होती है। तो आइए पहले आपको बताते हैं कि इसे बनाने के लिए सामग्री क्या चाहिए।

Ingredients for Besan Halwa

  • बेसन – 1 कप
  • घी – ½ कप
  • चीनी – ½ कप
  • दूध – 2 कप
  • इलायची – 6 से 7 (पाउडर)
  • बादाम, काजू, पिस्ता जरूरत अनुसार बारीक कटे हुए

पैन को पहले ही गरम कर लें

बेसन का हलवा बनाना बेहद आसान है। इसके लिए हमें पहले पैन या कड़ाई को गरम करना है। फिर इसमें घी डालकर उसे गरम कीजिए। फिर बेसन डाल दो। बेसन को मध्यम गैस पर भूनना है। ध्यान रहे बेसन को लगातार चलाते रहे जब भूननते हुए बेसन का रंग गोल्डन ब्राउन जो जाए तो इसमें चीनी डालनी है।

बेसन भूनने की यह पहचान, होने न पाए यह गलती

बेसन पूरी तरह भून गया है इसकी पहचान है कि उसमें से खुशबू आने लगेगी। अमूमन #बेसन को पूरी तरह भूनकर तैयार होने में करीब 15 मिनट का समय लगता है। चीनी डालने के बाद इसमें दूध डाल दें। धीमी आंच पर इसे चलाते रहे। इस दौरान इसमें पड़ने वाली गांठ या गुठलियों को पूरी तरह खत्म कर दें। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूटस डाल दें। अच्छे से मिलाकर हलवे को प्लेन या फिर चाय, दूध किसी के साथ भी खा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...