Breaking News

जीएस लक्ष्मी ICC की पहली महिला मैच रेफरी बनीं

दुबई। आईसीसी (ICC) ने महिला मैच रेफरी के तौर पर भारत की जीएस लक्ष्मी (GS Lakshmi) को अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल किया है। इसके साथ ही लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बन गई है।

महिलाओं के तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय में

51 वर्षीय लक्ष्मी अब तक घरेलू महिला क्रिकेट में 2008-09 से मैच रेफरी की भूमिका निभाती रही हैं। वे महिलाओं के तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय में मैच रेफरी रह चुकी हैं। आईसीसी के बयान के अनुसार लक्ष्मी ने कहा, “आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुना जाना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है। इससे मेरे लिए नये दरवाजे खुलेंगे। भारत में एक क्रिकेटर और मैच रेफरी के रूप में मेरा लंबा करियर रहा है। उम्मीद है कि मैं एक खिलाड़ी और मैच अधिकारी के रूप में अपने अनुभव का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा उपयोग करूंगी।”

पैनल में महिलाओं की संख्या सात

ऑस्ट्रेलिया की इलोइस शेरिडन आईसीसी के अंपायरों के ‘डेवलपमेंट पैनल’ में हमवतन पोलोसाक के साथ जुड़ेंगी। इस तरह से इस पैनल में महिलाओं की संख्या सात हो गई है। लॉरेन एगेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सू रेडफर्न, मैरी वाल्ड्रान और जैकलिन विलियम्स इस पैनल में शामिल अन्य महिला अधिकारी हैं। इस पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला अंपायर कैथी क्रॉस थी जिन्होंने पिछले साल संन्यास ले लिया था।

महिला अधिकारियों को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता-एड्रियन ग्रिफिथ

आईसीसी के अंपायरों और रेफरी विभाग के सीनियर मैनेजर एड्रियन ग्रिफिथ ने कहा, “हम लक्ष्मी और इलोइस का अपने पैनल में स्वागत करते हैं। यह महिला अधिकारियों को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता की तरफ बढ़ाया गया महत्वपूर्ण कदम है। उनकी प्रगति देखकर अच्छा लगता है। मुझे पूरा विश्वास है कि अधिक से अधिक महिलाएं उनका अनुसरण करेंगी।”

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...