Breaking News

बेहतर कर्तव्य पालन के लिए हुआ सम्मान

• कोविड के दौरान वैक्सीन प्रबंधन और वितरण में निभाई अहम जिम्मेदारी
• जिला वैक्सीन प्रबंधक और भण्डारण प्रबंधक राज्य स्तर पर हुए सम्मानित

सुल्तानपुर। नियमित टीकाकरण और कोविड वैक्सीन के बेहतर रखरखाव और प्रबंधन के तहत सोमवार को लखनऊ में कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अजय घई ने जिला वैक्सीन कोल्डचेन प्रबंधक और भण्डारण प्रबंधक को राज्य स्तर पर सम्मानित किया.

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.न.राय ने बताया कि कोविड संक्रमण काल में जिला वैक्सीन प्रबंधक संदीप तिवारी और वैक्सीन स्टोर प्रबंधक रजनीश मिश्रा ने अपना कर्तव्य निभाते हुए दिन-रात कार्य किया और वैक्सीन के रख-रखाव, सप्लाई और स्टॉक मैनेजमेंट को लेकर पूरी ज़िम्मेदारी निभाई. इसके साथ ही उन्होंने नियमित टीकाकरण की वैक्सीन को लेकर भी अहम् भूमिका निभाते हुए कार्य किया है. इनकी कार्य के प्रति लगन और निष्ठा के लिए प्रतिरक्षण अधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है.

जिला वैक्सीन प्रबंधक संदीप तिवारी ने कहा कि अपने कार्य के लिए सम्मानित होना हमेशा ही अच्छा लगता है. इससे पहले भी उन्हें पूर्व स्वास्थ्य मंत्री की ओर से कोविड काल में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया जा चुका है. कोविड के दौरान कार्य का दबाव बहुत अधिक था, को-विन एप से कोरोना से सम्बंधित कोविडशील्ड, को-वैक्सीन और नियमित टीकाकरण की वैक्सीन के रखरखाव और वितरण की स्थिति के बारे में सीधी मॉनिटरिंग की जाती थी, वैक्सीन की उपलब्धता, भण्डारण, पोर्टल पर निगरानी से जुड़े सभी कार्य तय समय पर करना आवश्यक था ताकि कहीं कोई परेशानी न आये और टीकाकरण सुचारू रूप से चलता रहे.

वैक्सीन स्टोर प्रबंधक रजनीश मिश्रा ने कहा कि कोविड जैसी महामारी में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए कार्य करने से बेहतर कुछ भी नही है. हमे गर्व है कि हम इस कार्य से जुड़े हैं.

इस दौरान संदीप कोविड पॉजिटिव भी हो गए थे, पर जल्द ही स्वास्थ्य होकर पुनः अपने कार्य में लग गए. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम के रूप में कार्य किया और इस महामारी में सहयोगी संस्थाओं की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण रही है। ऐसे में वैक्सीन स्टोर प्रबंधक रजनीश मिश्रा और विभाग के लोगों का साथ भी बना रहा जिससे कार्य करने में हमेशा सहयोग और प्रेरणा मिली.

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त ...