Breaking News

सीएमएस के छात्र को उच्चशिक्षा हेतु मिलेगी 4.9 लाख की स्कॉलरशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के मेधावी छात्र कनद पाण्डेय ने भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (के.वी.पी.वाई फेलोशिप) हेतु चयनित होकर विद्यालय का नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया। सी.एम.एस. के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि के.वी.पी.वाई फेलोशिप हेतु चयनित इस मेधावी छात्र को विज्ञान वर्ग में स्नातक तक की पढ़ाई के दौरान प्रति माह रुपये 5,000 स्कॉलरशिप तथा आकस्मिक खर्चे के रूप में रुपये 20,000 प्रति वार्षिक मिलेगा। इसके उपरान्त, एम.एस.सी. स्तर की पढ़ाई के दौरान प्रति माह रुपये 7,000 स्कॉलरशिप तथा आकस्मिक खर्चे के रूप में रुपये 28,000 वार्षिक मिलेगा।

फेलोशिप विद्यालयों तथा स्नातक स्तर के छात्रों को

इस प्रकार पाँच वर्षों की उच्चशिक्षा अवधि के दौरान कनद पाण्डेय को
रुपये 4,92,000 की स्कॉलरशिप भारत सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। श्री शर्मा ने बताया कि यह फेलोशिप विद्यालयों तथा स्नातक स्तर के छात्रों को रिसर्च कैरियर अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु भारत सरकार की एक अत्यन्त ही महत्वाकांक्षी योजना है जिसका संयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलोर द्वारा किया जाता है।

फेलोशिप तभी तक प्रदान की जाती है जब तक छात्र

श्री शर्मा ने बताया कि इस फेलोशिप की चयन प्रक्रिया के अन्तर्गत बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ परीक्षाफल अर्जित करने वाले अत्यन्त मेधावी छात्रों का एप्टीट्यूट टेस्ट एवं इण्टरव्यू लिया जाता है। यह फेलोशिप तभी तक प्रदान की जाती है जब तक छात्र प्रथम श्रेणी का एकेडमिक परफारमेन्स मेन्टेन करता रहता है। इस योजना में चयनित छात्र अपना आई.डी. कार्ड दिखाकर देश की किसी भी प्रसिद्ध नेशनल लेब्रोटरी, विश्वविद्यालय, लाइब्रेरी की सुविधा निःशुल्क प्राप्त कर सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि के 28 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल को

• परीक्षार्थी 25 अप्रैल से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ...