Breaking News

क्या आपके बाल धीरे-धीरे बढ़ते हैं? जानिए कहीं आप ये गलतियां तो नहीं करे रहे

हर शख्स अच्छा और स्वस्थ बाल के लिए तरसता है. ये उसी वक्त संभव है जब आप न सिर्फ अपने बाल की बल्कि खान पान की आदतें, जीवनशैली और सोने के रूटीन की उचित देखभाल न कर रहे हैं. अच्छे बाल की निर्भरता संपूर्ण स्वास्थ्य की देखभाल पर है. आपका स्वास्थ्य तय करता है आपके बाल की बनावट, बाल का विकास और कैसे आपका कितना स्वस्थ आपका बाल दिखाई देता है.

 

तनाव से जूझ रहे लोगों की अक्सर बाल गिरने की शिकायत होती है, ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि तनाव का सीधा प्रभाव बाल पर पड़ता है. अगर आप स्वस्थ खाते और पीते हैं, तो आपका बाल खुद-ब-खुद स्वस्थ रहेगा. ये सच है कि कुछ लोग चमकदार और मुलायम बालों के साथ धन्य होते हैं, लेकिन अपने बाल को इस तरह बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है अगर आप थोड़ा प्रयास करें.

हमारे पास कुछ खास बातों के बारे में पूरा ज्ञान नहीं होने से हम गलती करते हैं. बाल को स्वस्थ और मजबूत करने के लिए, आपको पहले जानना चाहिए कि आपके बाल का प्रकार क्या है और कैसे उसकी देखभाल करनी है. आपको उन गलतियों के बारे में भी सीखना चाहिए जिससे आपके बाल का विकास रुक सकता है. हर शख्स की अलग बाल बढ़ने की प्रक्रिया होती है.

आपको अपने बाल को तेजी से बढ़ाने के लिए कृत्रिम तरीके नहीं अपनाना चाहिए. अगर आपका बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ता है, तब कहा जाता है कि ये स्वस्थ. पुरुष और महिला दोनों बाल गिरने के मुद्दों से थक जाते हैं. बाल की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको जानना चाहिए आप क्या गलती कर रहे हैं जिससे ये स्थिति हो रही है. आपको जरूर अपनी गलतियों से सीखना चाहिए.

ये गलतियां रोकते हैं बाल का विकास
अपने बाल को ज्यादा धोना- नए सिरे से दिखने और महसूस करने के लिए बहुत लोग अपने बाल को हर दिन धोना शुरू करते हैं और कभी-कभी एक दिन में दो बार. ये सबसे बड़ी गलती है जो आपके बाल के बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है और बाल के झड़ने के लिए नेतृत्व करता है. ज्यादा धोना आपके बाल का प्राकृतिक ऑयल उतार देता है और उसे सुस्त और गैर सेहतमंद छोड़ देता है.

गीले बाल को ब्रश करना- आपको अपने गीले बाल को कभी कंघी या ब्रश नहीं करना चाहिए. बाल को कंघी करने से पहले प्राकृतिक रूप से उसके सूखने का इंतजार करना चाहिए. जरूरी है कि बाल में कुछ करने से पहले आपका बाल प्राकृतिक रूप से सूखे.

कंडीशनर इस्तेमाल करने का गलत तरीका- कुछ लोग बिल्कुल कंडीशनर इस्तेमाल नहीं करते हैं, जो गलत भी है. अपने बालों को कंडीशनिंग करना बहुत जरूरी है. लोग अपने पूरे बालों पर कंडीशनर लगाते हैं जो ये बिल्कुल गलत है. कंडीशनर सिर्फ बाल के किनारे पर लगाया जाना चाहिए और अच्छे से सफाई होना चाहिए.

बाल को तौलिया से सूखाना- जानबूझकर अपने बालों को लगभग तौलिये के साथ सूखाने की कोशिश करना बहुत खराब आदत है. बाल केवल सूखा नरम तौलिया से थपथपाया जाना चाहिए और प्राकृतिक तरीके से सूखने के लिए जरूर छोड़ दिया जाना चाहिए. तौलिया सख्त घर्षण पैदा कर सकता है और बाल गिरने का डर हो जाता है. अगर आप अपने बाल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस गलती से बचें.

About Ankit Singh

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...