Breaking News

हरियाणा के सत्यवान सौरभ का देश के सर्वश्रेष्ठ 125 लघुकथाकारों में चयन

संपर्क संस्थान जयपुर द्वारा प्रकाशित राष्ट्रीय लघु कथा संग्रह ‘दमकते लम्हे’ के लिए हरियाणा के भिवानी जिले के सिवानी उपमंडल के गांव बड़वा निवासी युवा लेखक सत्यवान सौरभ की लघुकथा ‘फैसला’को देश- विदेश में रह रहे हिंदी भाषी 125 लघुकथाकारों की सूची में शामिल किया गया है. इस संग्रह में तीन पीढ़ियों के लघुकथाकारों को शामिल किया गया है एवं इसका संपादन संपर्क संस्थान जयपुर की अग्रणी सदस्य रेणु शब्द मुखर द्वारा किया गया है. संपर्क संस्थान जयपुर हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए देश में एक अग्रणी संस्था है.
सत्यवान ‘सौरभ’ ने लघुकथा ‘फैसला’ आज से 12 साल पहले लिखी थी और इस लघुकथा का जन्म भारत की पावन नगरी हरिद्वार में हुआ था जब इन्होंने गंगा जी के घाट पर एक व्यक्ति की व्यथा सुनी कि किस प्रकार वहां के पण्डों द्वारा मृत्यु उपरांत फूल विसर्जन हेतु वहां पहुंचे परिवारजनों का शोषण किया जाता है और फूल विसर्जन हेतु एक बड़ी राशि की मांग की जाती है.
सत्यवान ‘सौरभ’ हरियाणा के दैनिक संपादकीय लेखकों में से एक है. हाल ही में इनका एक दोहा संग्रह ‘तितली है खामोश’ भी आया है जो देशभर में काफी चर्चित रहा है. सत्यवान सौरभ की इस उपलब्धि पर सिवानी उपमंडल के साहित्यकारों, शिक्षकों, राजनीतिज्ञों और मित्रों ने शुभकामनाएं देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है.

About Samar Saleel

Check Also

लोगों को चौरीचौरा का इतिहास बताने के लिए सचिन गौरी वर्मा लगवा रहे नि:शुल्क फ्लेक्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें गोरखपुर। चौरी चौरा काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व ...