Breaking News

बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने की कवायद तेज: 16 से 23 अगस्त तक मीनाक्षी लेखी करेंगी तीन देशों का दौरा

विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी 16 से 23 अगस्त तक तीन देशों में आधिकारिक यात्रा करेंगी इन तीन देशों में नॉर्वे, आइसलैंड और माल्टा शामिल हैं। मंत्री मीनाक्षी लेखी नॉर्वे में 16-18 अगस्त तक आइसलैंड में 19-20 अगस्त तक और माल्टा में 21-23 अगस्त तक आधिकारिक यात्रा करेंगी। विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस यात्रा के दौरान विदेश राज्यमंत्री बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने पर जोर देंगी और आज़ादी का अमृत महोत्सव से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

नॉर्वे, आइसलैंड और माल्टा में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत होंगे कार्यक्रम, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी करेंगी शिरकत।

यात्रा के मद्देनज़र विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने ट्वीट किया है और लिखा है कि ‘मैं 16-23 अगस्त तक नॉर्वे, आइसलैंड और माल्टा की आधिकारिक यात्रा करुँगी। यात्रा के दौरान मैं तीनों देशों के लीडर्स से मुलाकात करुँगी। मैं भारतीय डायस्पोरा के सदस्यों के साथ बातचीत करुँगी और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लूंगी।

ओस्लो की अपनी यात्रा के दौरान वे नॉर्वे की विदेश मंत्री एनिकेन हुइटफेल्ड से मुलाकात करेंगी और अरेंडल में जलवायु और पर्यावरण मंत्री एस्पेन बार्थ एड के साथ भारत-नॉर्वे हरित ऊर्जा सहयोग पर एक पैनल चर्चा में भी भाग लेंगी। रेकजाविक में लेखी विदेश मामलों की मंत्री थोरडिस कोलब्रन गिल्फाडॉटिर के साथ-साथ संस्कृति और व्यापार मामलों की मंत्री लिल्जा अल्फ्रेडडॉटिर के साथ चर्चा करेंगी। वैलेटा में वे माल्टा के राष्ट्रपति डॉ. जॉर्ज वेला से शिष्टाचार भेंट करेंगी और विदेश और यूरोपीय मामलों और व्यापार मंत्री डॉ. इयान बोर्ग के साथ चर्चा करेंगी।

वहां पर्यटन मंत्री के साथ-साथ राष्ट्रीय विरासत, कला और स्थानीय सरकार मंत्री से भी मुलाकात करेंगी। द्विपक्षीय बैठकों के अलावा मीनाक्षी लेखी भारतीय डायस्पोरा के सदस्यों के एक क्रॉस-सेक्शन के साथ बातचीत करेंगी और तीन देशों में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में सांस्कृतिक व योग कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे अन्तर विभागीय आफीसर्स बैडमिंटन प्रतियोगिता के फाइनल में मंडल रेल प्रबंधक ने विजेताओं को किया पुरस्कृत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल क्रीडा संघ के ...