Breaking News

लौह पुरुष चंद्रभानु गुप्त की 119वीं शताब्दी पर हवन पूजन एवं भंडारे का आयोजन

लखनऊ। पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं लौह पुरुष स्वर्गीय चंद्रभानु गुप्त की 119वीं जन्म शताब्दी पर पर हवन, प्रार्थना, भजन कीर्तन, पुष्पांजलि अर्पण, वृक्षारोपण तथा विभिन्न स्थानों पर भंडारो का आयोजन किया गया। यूपी टीवी एसोसिएशन परिसर पान दरीबा में चंद्रभान गुप्त जी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया गया। चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस अवसर पर चंद्रभानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पुष्पांजलि अर्पण का कार्यक्रम किया गया तथा मदर टैरेसा चैरिटी मिशन मोहनलालगंज लखनऊ में कुष्ठ रोग पीड़ित रोगियों हेतु भंडारे की व्यवस्था की गई एवं चारबाग स्थित पान दरीबा में चंद्रभानु गुप्त के निज निवास पर उनकी पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में भंडारे का आयोजन किया गया।

चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष डॉ. फिदा हुसैन अंसारी ने बताया कि श्रद्धेय गुप्ता जी सदैव जरूरतमंद लोगों के बारे में सोचते रहते थे, वह सदैव कुछ हटकर नया काम करते थे। उज्जवल रमण सिंह विधायक एवं कार्यवाहक अध्यक्ष मोतीलाल मेमोरियल सोसायटी लखनऊ तथा आरसी त्रिपाठी पूर्व महासचिव राज्यसभा अध्यक्ष भारत सेवा संस्थान ने बताया कि श्रद्धेय चंद्र भानु गुप्त जी एक अच्छे ईमानदार छवि वाले राजनीतिक गुरु थे। वह सदैव विपक्ष का विशेष ध्यान रखते थे और अपने जीवन में जरूरतमंदों की सहायता करते थे।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो। योगेश कुमार शर्मा ने कहा की बड़ी मेहनत और भागदौड़ से कृषि महाविद्यालय की स्थापना 10 फरवरी 1995 में बाबू भगवती सिंह ने की थी आज पूरे भारत में महाविद्यालय जाना जाता है और लगभग 15 राज्य के छात्र-छात्राएं यहां शिक्षा ग्रहण करते हैं। श्रद्धेय चंद्रभानु गुप्ता द्वारा स्थापित मोतीलाल मेमोरियल सोसायटी लखनऊ के अध्यक्ष जन्म दिन पर मोती महल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। जन्मदिन के अवसर पर 119 पौधों का वृक्षारोपण मोती महल में किया गया।

महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ. तेज प्रकाश सिंह ने बताया कि चंद्रभानु गुप्त जी कहा करते थे कि मेरा जीवन एक भिखारी का जीवन है। उन्होंने अपने लिए कुछ भी नहीं रखा अपनी बनाई गई सारी संस्थाओं को दान कर दिया। आज उनके द्वारा बनाई गई संस्थाएं हजारों लोगों को रोजगार दे रही हैं। चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी शिवमंगल चौरसिया ने बताया कि गुप्त जी ने मोती महल मेमोरियल सोसायटी, भारत सेवा संस्थान तथा शिक्षा समिति की स्थापना की थी इन तीनों संस्थाओं की यूनिटो मे हजारों परिजनो को रोजगार मिला है। चौरसिया ने बताया कि लखनऊ जिले के अलावा बाराबंकी एवं लखीमपुर मे अस्पतालों की स्थापना की गई है जिसमें हजारों लोगो का निशुल्क इलाज किया जाता है, लखनऊ स्थित चंद्रावल में बीएसएस सीबी गुप्ता महाविद्यालय, चंद्रावल, लखनऊ भी संचालित है।

गुप्त जी द्वारा स्थापित बख्शी का तालाब इंटर कॉलेज के प्रबंधक एनके सिंह एवं प्रधानाचार्य डॉ. केके शुक्ला ने बताया कि गुप्त जी का बख्शी का तालाब से बहुत लगाव था और उन्होंने इस क्षेत्र में बाबू भगवती सिंह के सहयोग से क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाई थी जिसका लाभ आज क्षेत्र के बहुत से छात्र छात्राओं को मिल रहा है।

जन्म दिवस के अवसर पर इनके परिवार के पौत्र हरीश चंद्र गुप्त, मनोज गुप्ता, प्रपौत्र सौंर्य गुप्ता, प्रपौत्री पूजा गुप्ता, अनिल गुप्ता एवं अजय गुप्ता तथा भारत सेवा संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी आरके सिंह, महामंत्री डॉ. जेएन मिश्रा, श्रीधर पांडे, धीरेंद्र प्रताप सिंह, सुमित कुमार साहू, सोनेलाल, जितेंद्र सिंह, राजेश सिंह, शिवदत्त सहित संस्थान के कर्मचारी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...