Breaking News

ऐरवाकटरा सीएचसी पर लगा स्वास्थ्य मेला: जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया शुभारम्भ

बीमारियों से निजात दिलाने के लिए शासन व प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। इसी के चलते मेलों का आयोजन किया जा रहा है।- जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे

औरैया। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में शनिवार को ब्लाक ऐरवाकटरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष कमल सिंह दोहरे ने दीप प्रज्वलित कर किया।

ऐरवाकटरा सीएचसी पर लगा स्वास्थ्य मेला: जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया शुभारम्भ

स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा के लिए विभिन्न स्टॉल लगाए गए। जिसमें बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत अन्नप्राशन एवं गोद भराई की गई।

शनिवार को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बले तक चले स्वास्थ्य मेले में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जनपद के सातों ब्लाकों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। कहा कि बढ़ती हुई गर्मी के कारण आम जनमानस में बीमारियां बढ़ रही हैं।

बीमारियों से निजात दिलाने के लिए शासन व प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। इसी के चलते मेलों का आयोजन किया जा रहा है। कहा बीमारियों से पीड़ित लोगों को मेला में निःशुल्क दवाएं वितरित की जा रहीं हैं। प्रदेश सरकार आम आदमी के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है। आम जनमानस को स्वास्थ्य मेला में पहुंचकर अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य जनहितकारी योजनाओं के बारे में भी चर्चा की।

समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एरवाकटरा के अधीक्षक डॉक्टर मोहित कुमार ने कहा कि तेज गर्मी के चलते आम लोगों में मलेरिया, टाइफाइड व दस्त जैसी बीमारियां बढ़ रही हैं। जिसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दैनिक रूप से मरीजों का उपचार किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेला में मरीजों का विशेष ध्यान रखते हुए जांच के साथ उन्हें दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

उन्होंने जनता के लोगों को सुझाव देते हुए कहा की गर्मी के तेवर देखते हुए तेज धूप में बाहर ना निकले। आवश्यक होने पर अपने शरीर को ढक कर रखें। शीतल पेय पदार्थों का सेवन तेज गर्मी से आने के तुरंत बाद बिल्कुल ना करें। जहां तक संभव हो शुद्ध और ताजा पानी पीये। पानी की कमी शरीर में ना होने दें। पानी की कमी होने से शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियां होती हैं। इसलिए समय-समय पर ताजा पानी पीते रहें। उद्घाटन के दौरान जिला भाजपा के जिला मंत्री ऋषि पांडे के अलावा अन्य स्वास्थ्य कर्मी, संभ्रांत, वरिष्ठ व जागरूक नागरिक मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

पत्रकारिता की आड में वसूली करने वालो की शिकायत के लिए पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। पत्रकारिता की आढ में अवैध वसूली कर ...