Breaking News

राजकीय हाईस्कूल कोर्था में सुरक्षित स्वास्थ्य के लिए हुआ स्वास्थ्य मंच का आयोजन, किशोर-किशोरियों को दिया गया सेहत का मंत्र

किशोर-किशोरी स्वास्थ्य और पोषण पर हुआ संवाद व अन्य प्रतियोगिता

कानपुर नगर। सीएचसी भीतरगांव के चिकित्साधीक्षक डॉ मनीष प्रकाश तिवारी ने मंच का उद्घाटन किया और किशोर किशोरियों से संवाद करते हुए कहा कि कोई शारीरिक समस्या हो या फिर मानसिक समस्या, नशे की लत हो या फिर कोई गोपनीय परेशानी किशोर-किशोरियों की हर जिज्ञासा का समाधान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत किशोर स्वास्थ्य मंच लगा रहा है। इसी क्रम में ब्लॉक भीतरगांव के राजकीय हाईस्कूल कोर्था में मुख्य चिकित्साधिकारी के दिशा निर्देशन में इस मंच का आयोजन किया गया।

चिकित्साधीक्षक ने इस मंच के जरिये किशोर-किशोरियों को गुड टच-बेड टच, सेफ सर्किल, माहवारी के दौरान साफ-सफाई, माडर्न कंट्रासेप्टिव, नशावृत्ति की रोकथाम, पोषक तत्वों से युक्त खानपान के संबंध में जागरूक किया। उन्होंने किशोर-किशोरियों की समस्या को प्राइवेसी देते हुए ध्यान से सुना और उनकी समस्याओं का समाधान भी बताया।

Please watch this video also

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत शिशु मृत्यु दर एवं कुल प्रजनन दर को कम करने के लिए किशोर प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य को एक मुख्य घटक माना गया है। जिससे इसको मुख्यधारा में जोड़ा जा सके। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य उन्नयन, किशोरों में पोषण, आकस्मिक चोट, हिंसा (लिंग आधारित), असंक्रमणकारी रोग, मानसिक स्वास्थ्य आदि की जानकारी तथा सलाह देना है।

👉 ‘किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों की जरूरतों को पूरा करना जरूरी’, अमेरिका में बोलीं मंत्री

बीपीएम अंशु सचान ने छात्राओं को शारीरिक व मानसिक समस्याओं को लेकर अपनी झिझक को तोड़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान उन्हें शरीरिक बदलावों से परिचित कराते हुए किशोरावस्था में होने वाली समस्याओं से भी अवगत कराया गया। इसके साथ ही निराकरण की भी जानकारी दी गयी।

प्रधानाचार्य अखिलेश चन्द्र बाजपेई ने किशोरावस्था के दौरान किशोर-किशोरियों की मानसिक स्थिति पर चर्चा करते हुए पढ़ाई के दौरान होने वाले चिड़चिड़ापन, समस्याओं से परिजनों, गुरुजनों को अवगत कराने के बारे में बताया। इसके साथ डॉक्टर-विशेषज्ञ से संपर्क करने की भी सलाह दी गयी। किशोरियों को शारीरिक व व्यवहारिक परिवर्तन के दौरान सजग होकर रहने की सलाह दी गयी।

👉 तीसरे दिन भी जारी रहा अवैध निर्माण गिराने का काम, छत से उखाड़ीं चादरें; जानें पूरा अपडेट

कार्यकम में पोस्टर लेखन, रंगोली, मेंहदी प्रतियोगिता आदि का आयोजन हुआ जिसमें विजेता किशोर-किशोरियों को पुरस्कार वितरण कर उनका मनोबल बढ़ाया गया। इस दौरान डॉ तेज नारायण, डॉ शिराज फारूकी, अतुल विशेन, प्रदीप कुमार, नीलम, शिक्षिका अपर्णा विश्नोई, आरती, संजू सिंह व गरिमा मिश्रा सहित अन्यलोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Amit Anand Kushwaha

Check Also

‘शहीद सप्ताह’ के स्मरणोत्सव के दौरान रेलवे सुरक्षा बल ने अपने ‘बहादुरों’ को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) चल रहे ‘शहीद सप्ताह’ के स्मरणोत्सव के हिस्से के ...