Breaking News

तंबाकू उन्मूलन के प्रति होटल संचालकों को किया जागरूक

• 30 से अधिक कमरे या बैठेने की व्यवस्था तो डीआरएस आवश्यक

कानपुर। तम्बाकू उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों और होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों का तम्बाकू नियंत्रण पर संवेदीकरण किया गया। कार्यक्रम में तंबाकू और धूम्रपान मुक्त नियम और कोटपा एक्ट के सेक्शन 4 के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
जनपद के एक होटल में स्वास्थ्य विभाग और स्वयं सेवी संस्था वीहाई की और से शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में होटल संचालकों का तंबाकू नियंत्रण, उन्मूलन और उससे जुड़े कानून पर संवेदीकरण हुआ। वीहाई की ओर से कार्यक्रम सलाहकार जे.पी. शर्मा ने सभी को कार्यशाला के उद्देश्यों से अवगत कराया।

तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल डॉ. महेश कुमार ने कोटपा एक्ट के अन्तर्गत सार्वजानिक स्थान पर धूम्रपान और तम्बाकू उत्पादों के सेवन पर प्रतिबन्ध होने की बात कही और होटल उद्योग को इस कानून के पालन करने के लिए जानकारी दी। सभी उपस्थित होटल संचालकों को संबोधित करते हुए जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से कोटपा एक्ट के सेक्शन 4 पर उठाये गए कदमों से अवगत कराया गया।

क्षत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के पैरामेडिकल डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. प्रवीन कटियार ने युवा पीढ़ी को तम्बाकू और सेकेंड हैण्ड धूम्रपान के खतरों से बचाने के लिए आवश्यक क़दमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि तम्बाकू उत्पादों और धूम्रपान से न केवल सेवन करने वाला ही प्रभावित होता है बल्कि उसके आसपास के लोग भी प्रभावित होते हैं। अन्य लोग न चाहते हुए भी तम्बाकू और धूम्रपान के खतरे में आ जाते हैं और सेकेंड हैण्ड धुम्रपान की चपेट में आ जाते हैं।

डॉ. जी.पी. शर्मा, प्रेसिडेंट उत्तर प्रदेश हॉस्पिटैलिटी एसोसिएशन, ने उत्तर प्रदेश में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को धूम्रपान मुक्त बनाने की ओर कदम बढ़ाने की बात कही। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डी.आर.एस. (डेज़िगनेटेड स्मोकिंग रूम) पर जानकारी दी गई। बताया गया कि यदि होटल में 30 से अधिक रूम हैं या रेस्टोरेंट में 30 से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था है तो वहाँ धूम्रपान के लिए निर्धारित कक्ष या स्थान यानी डी.आर.एस. (डेज़िगनेटेड स्मोकिंग रूम) होना चाहिए।

इससे सार्वजानिक स्थानों पर अन्य लोगों को सेकेंड हैण्ड स्मोकिंग से बचाया जा सकता है। कार्यशाला के अंत में सभी की ओर से होटल उद्योग को धूम्रपान मुक्त बनाने पर सहयोग की बात कही गई। कार्यक्रम में होटल व रेस्टोरेंट संचालकों और एसोसिएशन सदस्यों के साथ ही जिला तम्बाकू प्रकोष्ठ की समन्वयक निधि , वीहाई की ओर से मीडिया समन्वयक विक्रम मिश्रा उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...