घर-घर खोजे जा रहे ज़ीका और डेंगू के मरीज़

• प्रभावित क्षेत्रों में सर्विलांस और सोर्स रिडक्शन हुआ तेज़
• विभिन्न क्षेत्रों में सैंपलिंग व फॉगिंग में लगी टीमें

कानपुर। जिले में ज़ीका और डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से गतिविधियाँ तेज़ हो गई हैं। ज़ीका से प्रभावित व्यक्तियों की खोज के लिए सर्विलांस और सैंपलिंग के लिए टीमे लगाई गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने ज़ीका और डेंगू से प्रभावित सभी क्षेत्रों में संक्रमित व्यक्तियों के चिन्हीकरण और सोर्स रिडक्शन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके अन्तर्गत जिले के सभी क्षेत्रों में जहाँ ज़ीका संक्रमित मिले हैं वहाँ सोर्स रिडक्शन और सैंपलिंग व सर्विलांस का कार्य करवाया जा रहा है।

डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि जिले में सर्विलांस व सैंपलिंग के लिए 70 टीमे कार्य कर रही हैं, साथ ही सोर्स रिडक्शन के लिए अतिरिक्त 40 टीमें लगाई गई हैं। बुधवार तक जिले में 36 ज़ीका धनात्मक केस मिले हैं जिसके नियंत्रण के लिए कार्यवाही की गई है। शिव कटरा , श्याम नगर, जाजमऊ, काकोरी, पोखारपुरवा, भवानी नगर और आदि क्षेत्रों में बुद्धवार को सैंपलिंग और सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही की गई। सर्विलांस टीम ने घर-घर जा कर 2136 घरों में सोर्स रिडक्शन किया और 359 सैंपल लिए गए जिसमें गर्भवती महिलाओं एवं बुखार व ज़ीका और डेंगू के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर सैंपलिंग का कार्य भी किया गया।

बुद्धवार को सभी धनात्मक रोगियों के एरिया में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के सहयोग से साफ़ सफाई व फॉगिंग का कार्य कराया जा रहा है। इसके साथ ही जनपद में डेंगू रोग के प्रभावी नियन्त्रण हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशानुसार नगर मलेरिया इकाई की टीम द्वारा क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न होने, पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढंक कर रखने, कुछ समय अन्तराल पर कूलर को खाली कर साफ कपड़े से पोंछ कर सूखा एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग में लाने, पूरी बाह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने एवं मच्छर रोधी क्रीम लगाने एवं मच्छरदानी में रहने तथा डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु ‘‘क्या करें, क्या न करें’’ सम्बन्धी स्वास्थ्य शिक्षा भी प्रदान की गयी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मोहम्मदी में मतदाता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मोहम्मदी खीरी। मतदाता जागरूकता के अंतर्गत आज मोहम्मदी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *