Breaking News

कोरोना संकट से किस तरह उबर सकता है भारत? अमेरिका के टॉप डॉ. फाउची ने बताए उपाय

अमेरिका के बड़े स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के वर्तमान संकट से उबरने के लिए  लोगों का टीकाकरण करना ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने इस जानलेवा महामारी से निपटने के लिए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोविड-रोधी टीके के उत्पादन को बढ़ाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा क भारत इस समय महामारी के कहर से जूझ रहा है और इस समय अन्य देशओं को इसकी मदद के लिए आगे ना चाहिए।

कोरोना वायरस को जड़ से मिटाना संभव नहीं: डॉ एंथोनी फाउची - BBC News हिंदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार फाउची ने एबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा, ” इस महामारी का पूरी तरह से खात्मा करने के लिए लोगों का टीकाकरण किया जाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि भारत, दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता देश है। जिसे न केवल भीतर से, बल्कि बाहर से भी अपने संसाधन मिल रहे हैं। उन्होंने कहा, यही कारण है कि अन्य देशों को या तो भारत को उनके यहां टीका निर्माण में सहायता देनी चाहिए या टीके दान करने चाहिए।

डॉ. फाउची ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत को तत्काल अस्थाई अस्पताल बनाने की जरूरत है, जैसा करीब एक साल पहले चीन ने किया था। उन्होंने कहा, आपको ऐसा करना ही होगा। आप अस्पताल में बिस्तर नहीं होने पर लोगों को गलियों में नहीं छोड़ सकते। ऑक्सीजन के हालात बेहद नाजुक हैं। मेरा मतलब है कि लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाना वास्तव में दुखद है।

फाउची ने कहा कि वर्तमान में अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन, पीपीई किट और अन्य मेडिकल सप्लाई की समस्या है। इसके अलावा उन्होंने वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि वायरस की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाना जरूरी है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...