हाड़ कंपाने वाली सर्दी में आखिर किस तरह आप खुदको रख सकते हैं गर्म, देखिए यहाँ

दिल्‍ली समेत अब कई राज्‍यों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी शुरू हो चुकी है। इस मौसम में गर्म कपड़े और हीटर भले ही आपको बाहर से गर्म रखने का काम भली-भांती कर रहे हों, लेकिन शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए खान-पान का भी बेहद महत्‍व है। कड़ाके की सर्दी में न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुखाम जैसी समस्‍याएं पैदा होती हैं, बल्‍कि इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाने की वजह से अन्‍य और बीमारियां भी लग जाती हैं।

चिक्की सर्दियों के दौरान लोकप्रिय है. चिक्की तिल के बीज से बनी होती है जो सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और आरामदायक रखने के लिए अच्छी होती है. ये बीज आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों के मजबूती के लिए जरूरी है.

जड़ वाली सब्जियां शरीर को गर्म रखती हैं क्योंकि उनका पाचन धीमा होता है जिससे ज्यादा गर्मी पैदा होती है. मूली, शलजम और शकरकंद जैसी जमीन के अंदर उगने वाली सब्जियों का सेवन करें. इसका सूप बनाकर या सलाद के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.

देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला वसा है, जो शरीर को आवश्यक गर्माहट देता है. यह पाचन में सहायता करता है, कब्ज से बचाता है, प्रतिरक्षा बढ़ाता है और शरीर को सर्दी और फ्लू से बचाता है. अपनी दाल और सब्जी में घी की कुछ बूंदें मिला सकते हैं या घी में पका भोजन भी कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

वीकेंड पर घरवालों के लिए बनाए टेस्टी पनीर डिलाइट, देखें इसकी रेसिपी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आवश्यक सामग्री – 200 ग्राम पनीर (लंबाई में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *