Breaking News

सघन मिशन इन्द्रधनुष : लक्ष्य से अधिक का टीकाकरण

  • टीकाकरण के दूसरे चरण में 12720 बच्चों और 3009 गर्भवती को लगा टीका
  • दो मई से शुरू होगा तीसरा चरण

सुल्तानपुर। नियमित टीकाकरण से छूट गए बच्चों और गर्भवती को टीकाकरण से आच्छादित करने के लिए सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 अभियान चलाया जा रहा है। जिले में चार से 12 अप्रैल तक चले अभियान के दूसरे राउंड में लक्ष्य से अधिक काटीकाकरण किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के.त्रिपाठी ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत लक्षित बच्चों और गर्भवती को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत चार अप्रैल से 12 अप्रैल तक चले दूसरे चरण में 1659 सत्र आयोजित किये गए। इसमें ड्यू लिस्ट के आधार पर 12301 के लक्ष्य के सापेक्ष 12720 बच्चों का टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही 2513 के लक्ष्य के सापेक्ष 3009 गर्भवती का टीकाकरण किया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.एन.राय ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 के अन्तर्गत शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को टी.बी., हेपेटाईटिस-बी, पोलियो, काली खांसी, डिप्थीरिया, टिटनेस, निमोनिया, दस्त, खसरा, रुबैला, दिमागी बुखार आदि रोगों से बचाने के लिए टीके निःशुल्क लगाये जा रहे हैं । इसके साथ ही अभियान में गर्भवती को भी टीडी का टीका लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अभियान की सफलता के लिए सभी ब्लॉक पर अभियान के अन्तर्गत आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी दिया गया था। अभियान का तीसरा चरण 2 मई से शुरू होगा, इससे पहले 16 से 26 अप्रैल में सभी आशा, संगिनी, ए.एन.एम. व सुपरवाईजर का प्रशिक्षण व संवेदीकरण किया जायेगा। जनसमुदाय से अपील है कि टीकाकरण से छूटे हुए दो वर्ष तक के बच्चे को अवश्य टीका लगवाएं । इसके लिए अपने क्षेत्र की आशा, ए.एन.एम, आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केन्द्रों पर संपर्क कर सकते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...