क्या आपको पता है आपके एटीएम कार्ड की कैश विड्रॉल लिमिट? यहां जानें

अगर आपका बैंक खाता है तो आपके पास डेबिट कार्ड तो जरूर होगा. ज्यादातर बैंक खातों में दिए गए डेबिट कार्ड के ऊपर आपको कैश विड्रॉल की अलग-अलग लिमिट की सुविधा मिलती है. ये आपके बैंक खाते के प्रकार और डेबिट कार्ड के टाइप के आधार पर अलग-अलग होती है. उदाहरण के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने हाल ही में अपने डेबिट कार्ड से कैश निकालने की सीमा आधी कर दी है और इसे 40,000 रुपये प्रति दिन से घटाकर 20,000 रुपये प्रति दिन कर दी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास जो एटीएम है उससे आप एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं?

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके बैंक के खाते के डेबिट कार्ड से आप कितना कैश एक दिन में एटीएम से निकाल सकते हैं-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)

SBI के हर डेबिट कार्ड के लिए ATM से प्रतिदिन की नकद निकासी सीमा अलग-अलग है. अगर हम बात करें SBI क्लासिक डेबिट कार्ड की तो इसका इस्तेमाल देश अंदर ही हो सकता है. इस कार्ड से ATM से डेली कैश निकासी की मैक्सिमम लिमिट 20000 रुपये है. वहीं मिनिमम लिमिट 100 रुपये है.

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इसके एटीएम से प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए आप एक दिन में 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा बैंक की वेबसाइट के मुताबिक वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड से आप एक दिन में 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. ये जानकारी आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक दी जा रही है.

एचडीएफसी बैंक
निजी बैंकों में से एक दूसरे नंबर पर कहे जाने वाले बैंक एचडीएफसी बैंक के प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए आप 1 लाख रुपये रोजाना इसके एटीएम से निकाल सकते हैं. ये सूचना भी बैंक की वेबसाइट hdfcbank.com के जरिए दी गई है.

एक्सिस बैंक
निजी बैंकों में से एक प्रमुख बैंक एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को रूपे प्लेटिनम कार्ड के जरिए एक दिन में 40,0000 रुपये तक निकालने देने की कैश लिमिट तय की है. बैंक की वेबसाइट axisbank.com के मुताबिक आप एक्सिस बैंक के एटीएम से एक दिन में 50 हजार रुपये भी निकाल सकते हैं बशर्ते आपके पास वीजा टाइटेनियम प्राइम प्लस और सिक्योर प्लस डेबिट कार्ड होना चाहिए.

पीएनबी
पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इसके प्लेटिनम और रूप डेबिट कार्ड के जरिए एक दिन में अधिकतम 50 हजार रुपये निकालने देने की सुविधा देता है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इसके क्लासिक रूपे कार्ड और मास्टर डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक की बढ़ी मुश्किलें, रिजर्व बैंक ने इस वजह से लगाया एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें निजी क्षेत्र के दो प्रमुख बैंक कोटक महिंद्रा ...