Breaking News

कर्क, सिंह और तुला राशि वालों का नौकरी में कैसा रहेगा ये सप्ताह, इन उपायों से दूर होंगी दिक्कतें

साप्ताहिक राशिफल 09 से 15 अक्टूबर 2023: इस महीने का पहला सप्ताह कौन सी राशि के लिए कैसा होने वाला है? आज के दिन आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी और किन राशि वालों को नौकरी मिलेगी और किसे जल्दी राहत मिलेगी.

जानने के लिए ज्योतिषाचार्य अंशु पारीक द्वारा लिखा गया साप्ताहिक राशिफल.

मेष (Aries)

सप्ताह आरंभ में व्यापार में अचानक कोई भी विघ्न बाधा आ सकती है. आप धैर्य संयम से काम ले. नौकरी में उच्च अधिकारी के क्रोध के शिकार हो सकते हैं . किसी महत्वपूर्ण कार्य में आई बाधा किसी मित्र के सहयोग से दूर होगी. राजनीति में आपके विरोधी कोई षड्यंत्र रच सकते हैं. सप्ताह मध्य में पारिवारिक समस्याओं में उलझे रहेंगे. व्यापार में कुछ परिवर्तन करने का विचार बन सकता है. नौकरी में नौकर चाकर, वाहन आदि का सुख बढ़ेगा. किसी लंबी यात्रा अथवा विदेश यात्रा के योग बनेंगे. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. नवीन उद्योग धंधे की योजना को गुप्त रूप से आगे बढ़ाएं. सप्ताह अंत में नौकरी में पदोन्नति के योग हैं. पैतृक धन संपत्ति को लेकर परिजनों के बीच कोई आपसी सहमति बनने की संभावना है.
उपाय :- मसूर की दाल बहते पानी में बहाएं. शरीर पर शुद्ध चांदी धारण करें. हनुमान जी की पूजा करें.
वृषभ (Tauras)

सप्ताह आरंभ में मजदूर वर्ग को रोजगार प्राप्त होगा. परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत लोगों को पदोन्नति का शुभ संदेश मिलेगा. अथवा पदोन्नति होगी. उद्योग धंधे में नए सहयोगी बनेंगे. राजनीति में मन चाहा पद मिलेगा. सप्ताह मध्य में कोई धोखा होगा. कार्य संपन्न होगा. जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा. कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है. कारागार से मुक्त होंगे. किसी विरोधी अथवा शत्रु पक्ष से सुलह का प्रस्ताव आ सकता है. सामाजिक कार्यों में सक्रियता बढ़ेगी. किसी अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक विश्वास ना करें. सप्ताह अंत में आपकी कोई महत्वाकांक्षा पूरी होगी. नौकरी में अधीनस्थ एवं नौकर चाकर का सुख बढ़ेगा. नवीन व्यापार में मित्रों एवं परिजनों के सहयोग से प्रगति होगी. राजनीति में आपका वर्चस्व बढ़ेगा. भूमि संबंधी कार्य में संलग्न लोगों को कोई बड़ी सफलता मिलेगी.
उपाय :- मंगलवार के दिन गरीबों को मीठा दलिया बांटें तथा श्री हनुमान जी चालीसा का 11 बार पाठ करें.
मिथुन (Gemini)

सप्ताह आरंभ में संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार आएगा. परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. किसी अभिन्न मित्र से भेंट होगी. विद्यार्थियों की अध्ययन में अभिरुचि रहेगी. ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा. समय आपके लिए उन्नति दायक रहेगा. महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलेगी. अपने प्रत्येक कार्य को समझदारी पूर्वक करें. सामाजिक गतिविधियों में अधिक भाग दौड़ लेने से आपका सामाजिक स्तर बढ़ेगा. सप्ताह मध्य में कोई अनचाही लंबी यात्रा होगी या आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं. कार्य क्षेत्र में अधिक व्यस्तता बढ़ सकती है. स्थान परिवर्तन हो सकता है. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को लाभ प्राप्त होगा. राजनीति में विरोधी षड़यत्र रख सकते हैं. व्यापार में साज सज्जा पर अधिक ध्यान रहेगा. किसी मित्र से सहयोग एवं सानिध्य प्राप्त होगा. सप्ताह अंत में भूमि के क्रय विक्रय से जुड़े कार्यों में लाभ होगा. राजनीति में सहयोगियों का पूर्ण सहयोग मिलने से राजनीतिक क्षेत्र में विस्तार होगा. व्यापारिक समस्याओं के प्रति अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है.
उपाय :- बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं तथा ॐ गं गणपतये नमः मंत्र का 21 माला चंदन के माला पर जपे.
कर्क (Cancer)

सप्ताह आरंभ में आपके लिए ग्रह गोचर के अनुसार समान सुख एवं लाभ कारक रहेगा. बनते बनते कार्यों में अड़चनें आएंगी. सामाजिक मान प्रतिष्ठा के प्रति सजग रहने की आवश्यकता रहेगी. क्रोध से बचें. सभी से तालमेल युक्त व्यवहार बनाए रखें. कार्य क्षेत्र में रचनात्मक रूप से कार्य करने से लाभ होगा. कार्य क्षेत्र के प्रति अधिक ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. अपने व्यवहार को सकारात्मक रखें. सप्ताह मध्य में आपके लिए सकारात्मक समय रहने की संभावना है. पहले से सोचे समझे कार्यों में सफलता प्राप्त होने की संभावना रहेगी. आप समाज में अपना स्थान बनाने में सफल होंगे. लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योग बनेंगे. कार्य क्षेत्र में आ रही परेशानियां कम होगी. सहकर्मियों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार बनाने की कोशिश करें. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को नए आय स्त्रोतों पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. सप्ताह अंत में समय कुछ परेशान युक्त रहेगा. किए गए प्रयासों का लाभ प्राप्त होगा. अपने ऊपर अधिक भरोसा रखें. कार्य क्षेत्र में योजनाबद्ध रूप से कार्य संचालन करना शुभ रहेगा. साझेदारी के रूप में व्यापार करने के योग बन सकते हैं. आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को अपने सहयोगियों के साथ तालमेल युक्त व्यवहार करने से नई आशा की किरण जागेगी.
उपाय :- घर में बनी पहली रोटी गाय को खिलाएं. एवं गणेश जी के मंत्र का पाठ करें. भाई दूसरे भाई का सहयोग करें.
सिंह (Leo)

सप्ताह आरंभ में महत्वपूर्ण कार्यों में विभिन्न बढ़ाए. अपनी समस्याओं को अधिक समय तक न बढ़ने दें. उनका शीघ्र समाधान करने का प्रयास करें. जब तक कार्य पूर्ण हो जाए तब तक उसका खुलासा न करें. कार्य क्षेत्र में संघर्ष बढ़ सकता है. समझदारी पूर्वक कार्य करें. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को धीमी गति से लाभ होने के योग बनेंगे. सप्ताह मध्य में अधिक सुख लाभ एवं उन्नति दायक समय रहेगा. जब तक कार्य पूरा न हो जाए तब तक किसी से उसका खुलासा न करें. अन्यथा कार्य बिगड़ भी सकता है. अपनी भावनाओं को सकारात्मक दिशा प्रदान करें. कार्य व्यवसाय में आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को अधिक परिश्रम करने से स्थिति सुधरेगी. सप्ताह अंत में निजी व्यवसाय करने वाले लोगों को अचानक लाभ होने की संभावना रहेगी. जब तक कार्य पूर्ण न हो जाए तब तक किसी से कार्य के संबंध में चर्चा ना करें. कार्य व्यवसाय में आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को व्यक्तिगत समस्याएं बढ़ सकती है. नौकरी में अपने कार्य के प्रति अधिक ध्यान दें. व्यवसाय के क्षेत्र में संलग्न लोगों को व्यापार में लाभ होने की संभावना.
उपाय :- बृहस्पतिवार के दिन चने की दाल तथा हल्दी दक्षिणा सहित मंदिर में दान करें. पारद शिवलिंग पर नित्य जल चढ़ाएं. रुद्राक्ष की माला पर ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.
कन्या (Virgo)

सप्ताह आरंभ में ग्रह गोचर स्थिति के अनुसार समय मिश्रित फल युक्त रहेगा. बनते बनते कर्म में बाधाएं आएंगी. कार्य क्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल होने लगेगी. जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. किसी भी प्रकार के तर्क तक से बचें. अपनी समस्याओं के प्रति जागरूक रहे. सामाजिक मान के प्रति सतर्क रहें. कार्य क्षेत्र में असमंजस की स्थिति पैदा न होने दें. अपने वरिष्ठ व घनिष्ठ सहयोगियों के साथ तालमेल बनाकर रखें. निजी व्यवसाय के क्षेत्र में समान लाभ होने के योग बनेंगे. सप्ताह मध्य में समय आपके लिए समान रूप से सकारात्मक रहेगा. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें. सामाजिक मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी. अपने ऊपर भरोसा रखें. किसी के बहकावे में ना आए. कार्य क्षेत्र में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. यकायक बड़ा निर्णय परेशानी बढ़ा सकता है. विरोधियों से सावधान रहें. सप्ताह अंत में किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बनेंगे. धार्मिक क्रियाकलापों में अभिरुचि बढ़ सकती है. कार्य क्षेत्र में चली आ रही बाधाएं कम होगी. आय के स्रोतों में वृद्धि होगी. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों का नवीन व्यवसाय के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी.
उपाय :- शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दशरथ कृत शनि स्त्रोत का तीन बार पाठ करें.
तुला (Libra)

सप्ताह आरंभ में ग्रह गोचर आपके लिए सामान्य शुभ फलदायक रहेगा. आप अपने पराक्रम से विपरीत परिस्थितियों पर नियंत्रित करने में सफल होंगे. कार्य क्षेत्र में विरोधी पक्ष की गतिविधियों पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. नहीं तो गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. सामाजिक स्तर में वृद्धि होगी. कार्य क्षेत्र में चल आ रही परेशानियां कम होगी. सहकर्मियों की ओर से सहयोगात्मक व्यवहार बढ़ेगा. व्यापार के क्षेत्र में संलग्न लोगों को अचानक लाभ होने के योग बनेंगे. सप्ताह मध्य में संघर्ष अधिक हो सकता है. परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेगी. सामाजिक क्षेत्र में नई पहचान बनेगी. कर क्षेत्र में अपने वरिष्ठ सहयोगियों के साथ अधिक तालमेल बनाने की कोशिश करें. व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्तियों को अचानक लाभ प्राप्त होने की संभावना रहेगी. सप्ताह अंत में अधिक संघर्ष एवं परिश्रम करना पड़ेगा. परिस्थितियां कुछ अनुकूल रहेगी. आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को नौकरी में अपने सहयोगियों के साथ अधिक तालमेल बनाने को आवश्यकता रहेगी. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को व्यापार में लाभ के संकेत प्राप्त होंगे.
उपाय :- मंगलवार के दिन गरीबों को मीठा दलिया बांटें तथा हनुमान चालीसा का पाठ करें.
वृश्चिक (Scorpio)

सप्ताह आंरभ में आपके ग्रह गोचर के अनुसार अधिकांश रूप से अच्छा समय रहेगा. महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध में शुभ संकेत प्राप्त होंगे. विरोधी पक्ष आपके प्रति कुछ नरम रहेगा. सकारात्मक सोच के कारण आपको समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा. नौकरी पेशा व्यक्तियों की पदोन्नति होगी. कार्य क्षेत्र में पहले से चली आ रही बाधाएं दूर होगी. पदोन्नति लाभ प्राप्त होने की संभावना रहेगी. व्यापार करने वाले लोगों को अपने व्यवहार को अच्छा बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. सप्ताह मध्य में अपने आत्मविश्वास को कम न होने दें. विरोधियों से सावधान रहें. अन्यथा वह आपकी भावुकता का लाभ उठा सकते हैं. कार्य क्षेत्र में आने वाली विघ्न बाधाएं कम होगी. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपनी कार्य योजना को विस्तार देने की आवश्यकता रहेगी. और परिश्रम करने से पीछे ना रहें सफलता मिलेगी. सप्ताह अंत में अधिक वाद-विवाद वाली स्थिति से बचें. किसी के बहकावे में ना आएं. व्यवसाय के क्षेत्र में किए गए कार्यों का लाभ मिलेगा. आजीविका के क्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम करने से लाभ प्राप्त होगा.
उपाय :- श्वेतार्क गणपति अपने पूजा घर में स्थापित कर उनका प्रतिदिन दर्शन करें. ॐ गं गणपतये नमो नमः मंत्र का पाठ करें.
धनु (Saggitarius)

सप्ताह आंरभ में आपके लिए समय मिश्रित फल युक्त रहेगा. बनते बनते कार्य में बाधाएं आएंगी. अपनी सोच को सकारात्मक रखें. जब तक कार्य पूरा ना हो जाए. तब तक किसी से उसका खुलासा न करें. अपने गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें.अपनी समस्याओं के प्रति जागरूक रहें. सामाजिक मान प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। कार्य क्षेत्र में सहयोगियों के साथ मतभेद आदि उभर सकते हैं. क्रोध पर नियंत्रण रखें. व्यवसाय में संलग्न लोगों को अधिक अधिक परिश्रम करने पर भी सामान्य लाभ मिलेगा. आत्मविश्वास के साथ काम करें. सप्ताह मध्य में पहले से रुके हुए कार्य बनेंगे. कुछ रुक-रुक कर कार्य होंगे. अपनी बुद्धि से काम लें. किसी के बहकावे में ना आएं. सामाजिक कार्यों में अभिरुचि बढ़ेगी. कार्य क्षेत्र में नवीन मित्र बनेंगे. कार्य क्षेत्र में कुछ दबाव बढ़ सकता है. नौकरी परिवर्तन की ओर प्रवृत्ति बढ़ेगी. व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को अपने आय स्रोतों को बढ़ाने की कोशिश करनी होगी. सप्ताह अंत में अपने महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में विरोधी पक्ष को न बताएं. वो आपकी योजनाओं में बाधा डालेंगे. कार्य क्षेत्र में सहयोगी जनों के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता रहेगी. किसी भी प्रकार से अपने मन को कार्यों में व्यस्त रखने की कोशिश करें.
उपाय :- मंगलवार के दिन आटा और गुड़ दान करें. हनुमान जी को गुलाब की माला और फल समर्पण करें. स्फटिक शिवलिंग की पूजा करें.
मकर (Capricorn)

सप्ताह आरंभ में समय आपके लिए सकारात्मक रहेगा. पहले से सोचे समझे कार्यों में सफलता मिलेगी. आप समाज में अपना स्थान बनाने में सफल होंगे. लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के संयोग बनेंगे. सभी रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे. कार्य क्षेत्र में उन्नति एवं नौकरी एवं पदोन्नति होने की संभावना बढ़ रही है. पुरानी सभी समस्याएं सुलझेंगी तथा सफलता के नए मार्ग मिलने की पूर्व संभावना है. सप्ताह मध्य में ग्रह गोचर आपके लिए उतार-चढ़ाव युक्त रहेगा. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें. जल्दबाजी में कोई बड़ा निर्णय ना लें. सगे संबंधियों के साथ किसी महत्वपूर्ण मसले पर विचार विमर्श होगा. नौकरी के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति गुप्त शत्रुओं के षड्यंत्र से सावधान रहें. कार्य क्षेत्र पर अधिक ध्यान दें. निजी व्यापार करने वाले लोगों को कुछ संघर्ष के साथ लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे. सप्तांह अंत में अपने महत्वपूर्ण कार्यों को करने का प्रयास करें. अपने व्यवहार को नंबर वन बनाएं रखें. क्रोध से बचें. आजीविका के क्षेत्र में संलग्न लोगों को नौकरी में अधिक संघर्ष पड़ सकता है. नौकरी में स्थानांतरण होने के योग हैं. सभी से संयुक्त व्यवहार रखें. क्रोध से बचें.
उपाय :- सूर्य भगवान को प्रतिदिन जल चढ़ाएं तथा गेहूं का दान करें. घर के बुजुर्गों का सम्मान करें। उनकी यथाशक्ति मदद करें.
कुंभ (Aqarius)

सप्ताह आरंभ में महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता के संकेत प्राप्त होंगे. कोई नया कार्य आरंभ कर सकते हैं. सगे संबंधियों इष्ट मित्रों की ओर से सहयोग प्राप्त होने के योग बनेंगे. कार्य क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा. आपकी कार्यशैली से लोग प्रभावित होकर आपकी प्रशंसा करेंगे. पहले से रुके हुए मनोनुकूल कार्य करने का मन बना सकते हैं. सप्ताह मध्य में महत्वपूर्ण कार्यों में अधिक संघर्ष करना पड़ेगा. बनते बनते कार्यों में बाधाएं आएंगी. सामाजिक मान प्रतिष्ठा के क्षेत्र में मान प्रतिष्ठा का ध्यान रखें. अधिक लोग लालच वाली प्रवृत्ति से बचें. कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में आ रही बाधाएं में कम होगी. भविष्य में लाभ एवं उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे. योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से लाभ होगा. सप्ताह अंत में अपनी महत्वाकांक्षाओं को अधिक बढ़ने दें। व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों के लिए समय लाभ एवं उन्नति कारक रहेगा. नौकरी से जुड़े हुए व्यक्तियों को अपने उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल बनाने का प्रयास करना होगा.
उपाय :- भगवान सत्यनारायण की कथा करें अथवा कराएं .ब्राह्मण को ब्राह्मणों को यथाशक्ति दान दें. बच्चों को भोजन कराएं.
मीन (Pisces)

सप्ताह आरंभ में अधिक परिश्रम के बाद सफलता मिलेगी. विरोधी पक्ष आपकी कमजोरी का लाभ उठाने का प्रयास करेंगे. अपनी भावनाओं को सकारात्मक दिशा प्रदान करें. कार्य क्षेत्र में व्यावसायिक समस्याओं के प्रति अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता रहेगी. नौकरीपेशा वाले व्यक्तियों के लिए परिस्थितियों अधिक अनुकूल नहीं रहेगी. समझदारी पूर्वक कार्य करें. सप्ताह मध्य में कार्य क्षेत्र में कार्यों में अधिक संघर्ष रहेगा. सामाजिक क्षेत्र में नई जान पहचान बनेगी. कार्य क्षेत्र में अपने वरिष्ठतम सहयोगियों के साथ अधिक तालमेल में बनाने की आवश्यकता रहेगी. निजी व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों के योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से लाभ होगा. सप्ताह अंत में अपनी बुद्धि विवेक से सही समय पर सही निर्णय लें. भ्रमित होने से बचें. कार्य क्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम करने से लाभ होगा. नवीन आय स्रोत बनेंगे. आजीविका के क्षेत्र में संलग्न व्यक्तियों को में तरक्की लाभ के योग बनेंगे. अतः सावधानी पूर्वक निर्णय करें.
उपाय :- शिव जी का दूध से अभिषेक करें. चूरमे का भोग लगाएं. ॐ नमः शिवाय मंत्र का नित्य एक माला जप करें. शनिवार के दिन अपाहिज कुष्ठ रोगियों की सेवा करें.

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...