Breaking News

ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देने के लिए मारुति खेलेगी यह बड़ा दाव

मारुति ने हाल ही में अपनी एंट्री लेवल मिनी एसयूवी S-Presso लॉन्च की थी। वहीं मारुति अब ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देने के लिए मारुति अब बड़ा दांव खेलने जा रही है। मारुति की नजर अब उन ग्राहकों पर है, जो गाड़ियों को अपग्रेड करना चाहते हैं। कंपनी अब 20 लाख रुपये की कीमत में कार लॉन्च करना चाहती है।

हेक्टर, सेल्टोस की जबरदस्त बुकिंग से ललचाई मारुति देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति को अपनी एंट्री लेवल मिनी एसयूवी S-Presso की 20 हजार से ज्यादा यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है। वहीं कुछ ही महीनों में किआ सेल्टोस की बुकिंग का आंकड़ा 60 हजार यूनिट का रहा, जबकि एमजी हेक्टर की अभी तक 38 हजार से ज्यादा गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है। यही संख्या मारुति को ललचा रही है। बाजार में अपना शेयर बनाए रखने के लिए मारुति को यूवी सेगमेंट में गाड़ी लाना जरूरी बन गया है।

एसयूवी और एमपीवी कारों का भविष्य वहीं मारुति अब सी सेगमेंट में एसयूवी और एमपीवी कारों का भविष्य देख रही है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 20 लाख रुपये तक की रेंज में यूवी सेगमेंट में अपनी पहुंच बनाना चाहती है। कंपनी ने इसके लिए टोयोटा से मदद ली है। नेक्स्ट जेनरेशन ब्रेजा प्लेटफॉर्म पर बनी मारुति की मिड साइज एसयूवी का मुताबला किआ सेल्टोस, ह्यूंदै क्रेटा और एमजी हेक्टर से होगा। इसकी लंबाई 4.3 मीटर होगी, जिसमें बीएस6 मानक वाला 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा हो सकता है।

टोयोटा की हाइब्रिड पावरट्रेन पर तैयार हालांकि मारुति की नई गाड़ी के बारे में ज्यादा जानकारी तो हासिल नहीं हुई है, लेकिन इसे टोयोटा की हाइब्रिड पावरट्रेन पर तैयार किया जा रहा है। उम्मीद है कि 2022 तक तक तैयार हो जाएगी। वहीं इसे टोयोटा के बिदादी प्लांट में बनाया जाएगा। मारुति सी-सेगमेंट में एमपीवी भी प्लान कर रही है, जो 2023 तक आएगी। वहीं मारुति की यह नई गाड़ी पोजिशन में एमपीवी कार XL6 से ऊपर होगी।

‘अपग्रेडियों’ पर है नजर वहीं ऑटोमोटिव सेक्टर की फोरकास्टिंग फर्म आईएचएस मार्किंट के मुताबिक 2020 की छमाही तक यूवी सेगमेंट हैचबैक सेगमेंट से आगे निकल जाएगा। वहीं एंट्री लेवल सेगमेंट 25 फीसदी से गिर कर 10 फीसदी तक पहुंच गया है। खरीदार अब ऊंची और लंबी सीटों वाली एसयूवी को प्राथमिकता दे रही हैं, जिनकी कीमत पांच लाख रुपये से शुरू है। मारुति को उम्मीद है कि विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस, स्विफ्ट, सियाज और अर्टिगा लेने वाले ग्राहक आने वाले वक्त में गाड़ियों को अपग्रेड करेंगे और बड़ी एसयूवी और एमपीवी कारें खरीदेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...