Breaking News

नहीं बढ़ रही हाइट? डाइट में ये 7 चीजें दे सकती हैं बेहतर रिजल्ट

वैसे तो इंसान का कद आनुवांशिकता पर निर्भर करता है, लेकिन शरीर की सही ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए डाइट में पर्याप्त पोषक तत्वों का होना भी जरूरी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि मैक्सिमम हाइट पर पहुंचने के बाद इंसान की लंबाई बढ़ना मुश्किल है. लेकिन क्या आप जानते हैं खाने की बहुत सी चीजें (Food For Height) हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाकर कद बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. शारीरिक विकास, टिशू रिपेयर और इम्यून फंक्शन में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है. इसके अलावा, कैल्शियम, विटामिन-डी, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी हड्डियां मजबूत करते हैं. जिन बच्चों का कद बढ़ना रुक जाता है, उनके शारीरिक विकास के लिए कुछ चीजें बेहद फायदेमंद हो सकती हैं.

फलीदार सब्जियां– फलीदार सब्जियों में प्रोटीन के अलावा कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. प्रोटीन इंसुलिन ग्रोथ फैक्टर 1 (IGF-1) के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. फलीदार सब्जियों में आयरन और विटामिन-बी भी पाया जाता है, जो एनीमिया से आपका बचाव करता है.

चिकन– प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. चिकन विटामिन-बी12 का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. यह पानी में घुलनशील एक ऐसा विटामिन है जो आपकी लंबाई बढ़ाने का काम कर सकता है. इसमें टॉरिन नाम का भी एक तत्व पाया जाता है जो कि एक अमीनो एसिड है.

बादाम– बादाम में मौजूद कई प्रकार के विटामिन और मिनरल भी लंबाई के लिए बेहद जरूरी हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, बादाम हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद चीज है.

पत्तेदार सब्जियां– पालक, केल, अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के भी पाया जाता है जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर लंबाई बढ़ाने का काम करता है.

यॉगर्ट– यॉगर्ट भी प्रोटीन के अलावा कई अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है. 200 ग्राम यॉगर्ट में करीब 20 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें कुछ आतों को फायदा पहुंचाने वाले प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं. साथ ही यॉगर्ट हड्डियों को मजबूत बनाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम, फासफॉरस और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत माना जाता है.

शकरकंद– विटामिन-ए से युक्त शकरकंद हड्डियों की सेहत को सुधारकर लंबाई बढ़ाने में मदद करती है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं, जो आपकी डायजेस्टिव हेल्थ को प्रमोट करते औंर आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं. यह विटामिन-सी के अलावा मैग्नीज, विटामिन बी6 और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है.

अंडा– अंडा न्यूट्रिशन का पावरहाउस है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट बढ़ती है. अंडे के पीले भाग (यॉक) में मौजूद हेल्दी फैट भी शरीर को फायदा दे सकता है.

About Ankit Singh

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...