Breaking News

महामहिम की जन्मभूमि की महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आत्म निर्भर बना रही है आईएएस सौम्या पांडेय

कानपुर देहात की मुख्य विकास अधिकारी आईएएस सौम्या पांडेय ने बीते कुछ माह पहले मुख्य विकास अधिकारी पद गृहण किया है उसके संभालते ही उन्होंने समूह की महिलाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार से जोड़ने की मुहिम शुरू कर दी है।

उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मिशन निदेशक के सहयोग से कानपुर देहात के ब्लॉक डेरापुर, मैथा में प्ररेणा ओजस (रिन्यूवल एनर्जी) तहत ये मुहिम शुरू की है सौम्या पांडेय ने कहा कि ब्लॉक डेरापुर के ग्राम पंचायत परौंख, ब्लॉक मैथा के ग्राम पंचायत टोडरपुर में सरकारी भवन में सोलर प्रोडक्ट असेम्बली सेंटरों की स्थापना कर ली गयी है, तथा दोनों ब्लॉकों में समूह की सभी महिलाओं को इस कार्यक्रम के तहत जागरूक करते हुए दोनों ब्लॉक की महिलाओं का साक्षात्कार करके ब्लॉक मैथा की 35 महिलाओं का व ब्लॉक डेरापुर की 35 महिलाओं का इस कार्यक्रम में कार्य करने के लिए चयन कर लिया गया तथा इन दोनों ब्लॉको की महिलाओं का 5 दिवसीय प्रशिक्षण प्रेरणा ओजस के अनुभवी ट्रेनर द्वारा 26 फरवरी 2021 से शुरू किया जा रहा है।

इन सभी 70 महिलाओं का प्रशिक्षण होने बाद ये महिलाएं असेम्बली सेण्टर पर सोलर लैम्प, होम लाइटिंग सिस्टम, एलईडी बल्ब, टुयूब लाइट, झालर, डेकोरेशन इटम्स की असेम्बली करके बिक्री करेगी ये कार्यक्रम की शुरुआत अभी सीएसआर फण्ड की जा रही है।

सर्वप्रथम महिलाएं सोलर स्टडी लैम्प से कार्य शुरू करेगी इस सोलर स्टडी लैम्प की वास्तविक कीमत 500 रुपये है जबकि स्कूल के बच्चों को सीएसआर फण्ड की मदद से 400 रुपये की सब्सिटी दी जा रही है मात्र बच्चों को 100 रुपये लैम्प दिया जा रहा है तथा ये लैम्प की कोई खराबी आती है तो 28 फरवरी 2022 तक महिलाएं निःशुल्क लैम्प रिपेयरिंग भी करेगी तथा इसके साथ साथ महिलाएं जिले के सभी सामुदायिक शौचालय को भी उजाला से रोशन करेगी।

Loading...

सोलर होम लाइटिंग सिस्टम असेम्बली करके इंस्टालेशन का भी कार्य करेगी उसके साथ महिलाएं एलईडी बल्ब, टुयूब लाइट, झालर डेकोरेट आइटम्स भी असेम्बली करके बिक्री करेगी इन सभी महिलाओं को प्रति महिला 200 से 300 रुपये आमदनी होगी आगे चलकर यही महिलाएं अपने अलग अलग कस्बे में प्रेरणा सोलर स्मार्ट शॉप खोलेगी और सभी सोलर के प्रोडक्ट की बिक्री करेगी साथ साथ प्रोडक्ट खराबी की रिपेयरिंग भी करेगी।


ये सब कार्य समूह की महिलाएं लोकल लेवल पर करेगी जिससे सभी कस्टमर की समस्याओं का तुरन्त समाधान किया जाए इन दोनों ब्लॉको में कार्य को देखते हुए अन्य ब्लॉको में भी इस तरह के और कार्य जल्दी ही शुरू होंगे। मुख्य विकास अधिकारी आईएएस सौम्या पांडेय ने जनपद को प्रेरणा जनपद बनाने के लिए प्रेरणा से, प्रेरणा को प्रेरणा तक मूलमंत्र भी दिया है। और प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के आत्म निर्भर अभियान को सफल बनाने के लिए अहम भूमिका निभाने में महिलाओं का सहयोग कर रही हैं। जिससे रोजगार के साथ नारी शक्ति, नारी सम्मान, नारी सवलंबन की दिशा में सराहनीय प्रयास किया जा रहा है।

 

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

नोएडा : मुख्य सचिव ने जिला चिकित्सालय का किया गया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नोएडा/लखनऊ। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सेक्टर-30 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *