Breaking News

ICC Test Ranking: आस्ट्रेलिया ने भारत से छीना नंबर-1 का ताज. तीसरे नंबर पर खिसकी टीम इंडिया

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया ने नंबर वन का ताज खो दिया है। शुक्रवार को जारी की गई आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पोजीशन हासिल की है, विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया खिसककर तीसरे पायदान पर आ गई है। आईसीसी रैंकिंग नियम के मुताबिक 2016-17 के रिकॉर्ड को सालाना अपडेट में हटाने के बाद रैंकिंग में यह बदलाव देखने को मिला है। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान से नीचे खिसकी है।

अच्छी खबर यह है कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल में हालांकि टीम इंडिया नंबर-1 टीम बनी हुई है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें सभी टीमें छह टेस्ट सीरीज खेलेंगी और इसके बाद प्वॉइंट टेबल के आधार पर टॉप-2 टीमों के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल टेस्ट मैच खेला जाएगा।

2016-17 में टीम इंडिया ने 12 टेस्ट मैच जीते थे, जबकि महज एक में हार का सामना करना पड़ा था। आईसीसी ने एक बयान में बताया कि 2016-17 के रिकॉर्ड्स हटाने की वजह से रैंकिंग में ये बदलाव देखने को मिले हैं। उस दौरान विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सभी पांच टेस्ट सीरीज जीती थीं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी शामिल थी। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था।

रैंकिंग के लेटेस्ट अपडेट में मई 2019 से खेले गए टेस्ट मैचों को 100 परसेंट और उससे पहले के दो साल के टेस्ट मैचों को 50 परसेंट काउंट किया गया है। इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंच गया है। यह पहला मौका है जब ऑस्ट्रेलिया टी20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा है, जबकि इंग्लैंड क्रिकेट टीम वनडे इंटरनेशनल में टॉप पर बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया के खाते में अब 116 प्वॉइंट्स हैं, न्यूजीलैंड 115 प्वॉइंट्स के साथ दूसरे और टीम इंडिया 114 प्वॉइंट्स के साथ टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...