Breaking News

अगर आप भी खाते हैं रोजाना बादाम तो जानें एक दिन में कितने बादाम खा सकते हैं, एक्सपोर्ट के अनुसार

बादाम एक ड्राई फ्रूट है जिसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। रोजाना बादाम खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है.

लेकिन अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। एक स्वस्थ वयस्क के लिए प्रतिदिन 30 से 50 ग्राम बादाम खाना पर्याप्त माना जाता है। इससे अधिक मात्रा में बादाम खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा, बादाम में मौजूद ऑक्सलेट किडनी में जमा हो सकते हैं और पथरी का कारण बन सकते हैं।

जानिए आप रोजाना कितने बादाम खा सकते हैं
आहार विशेषज्ञ के अनुसार, अगर हम रोजाना भीगे हुए बादाम खाते हैं, तो रोजाना लगभग 30 से 50 ग्राम यानी लगभग 7 से 8 बादाम खाने चाहिए। बादाम एक बहुत ही पौष्टिक और ऊर्जावान ड्राई फ्रूट है। 50 ग्राम बादाम में लगभग 300 कैलोरी होती है. इसमें 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 12 ग्राम वसा और 6 ग्राम प्रोटीन होता है। विटामिन और मिनरल्स की बात करें तो बादाम में विटामिन ई, विटामिन बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन आदि पाए जाते हैं।

गुर्दे की पथरी
बादाम में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन आदि कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन बादाम में ऑक्सालेट नामक यौगिक भी पाया जाता है जो किडनी की पथरी को बढ़ा सकता है। अधिक मात्रा में बादाम खाने से शरीर में ऑक्सालेट की मात्रा बढ़ जाती है। ऑक्सालेट किडनी में जमा हो जाता है और क्रिस्टल बनाता है जो पथरी का कारण बनता है।

कब्ज़ की शिकायत
बादाम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाना पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है। बादाम में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पेट में गैस, दर्द और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा बादाम में ऑक्सालेट भी होता है जो पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...